- लेवल-3 के सभी अस्पतालों में आईसीयू बेड चल रहे फुल

- कोविड अस्पतालों में आईसीयू बेडों को लेकर मारामारी

LUCKNOW:

राजधानी में लगातार बड़ी संख्या में संक्रमितों के सामने आने से अस्पतालों में सामान्य से लेकर आईसीयू बेड तक के लिए मारामारी शुरू हो गई है। लोग कोविड कमांड सेंटर पर फोन कर मरीज को जल्द भर्ती कराने की गुजारिश कर रहे हैं। आलम यह है कि जो लोग अस्पताल में भर्ती होना चाहते हैं, उन्हें भी होम आइसोलेट किया जा रहा है। कई अस्पतालों में वेंटीलेटर के लिए वेटिंग 20 के पार हो चुकी है।

आईसीयू बेड की मांग ज्यादा

राजधानी में सर्वाधिक मारामारी आईसीयू बेड के लिए है। जिसमें बड़ी संख्या में ऐसे मरीज हैं जो दूसरे जिलों से रेफर होकर आ रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत लेवल-3 के अस्पतालों पीजीआई, केजीएमयू, लोहिया और एरा मेडिकल कॉलेजों में है, जहां आईसीयू और एचडीयू के सारे बेड फुल हैं। अब अगर बात वेंटीलेटर की करें तो वह तो कहीं खाली नहीं हैं।

अनुमति लेना जरूरी

प्राइवेट कोविड अस्पताल में भर्ती होने से पहले सीएमओ ऑफिस की मंजूरी जरूरी है। वहीं लोग कोविड कमांड सेंटर से फोन आने पर अस्पताल को लेकर अपनी च्वाइस बता सकते हैं। होम आइसोलेशन के नोडल इंचार्ज व एसीएमओ डॉ। केपी त्रिपाठी ने बताया कि मरीज को पसंद के अस्पताल में बेड खाली होने पर ही भर्ती कराया जा सकता है। हालांकि, अगर मरीज इलाज के दौरान संक्रमित पाया जाता है और वहां पर कोविड मरीज को भर्ती की सुविधा है तो अस्पताल प्रशासन उसे वहीं भर्ती कर सकता है और इसकी सूचना सीएमओ आफिस को देनी होगी।

वेंटिलेटर बेड लगातार फुल चल रहे हैं। आलम यह है कि वेटिलेटर बेडों के लिए 20 से 25 तक की वेटिंग अभी चल रही है।

डॉ। आलोकनाथ, नोडल इंचार्ज, पीजीआई कोविड अस्पताल