5 लाख 59 हजार मकान शहर में

85 फीसदी मकानों में सिस्टम नहीं

5 फीसद छूट मिलेगी हाउस टैक्स पर

8 जोन में चलेगा जागरुकता अभियान

- राजधानी के 121 प्वाइंट फाइनल, जहां लगाया जाएगा सिस्टम

- प्रमुख पार्क हो रहे चिंहित, पानी के कनेक्शन की समस्या भी होगी खत्म

LUCKNOW दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के अभियान 'जल ही जीवन है' का बड़ा असर देखने को मिला है। शहर सरकार ने इस मुहिम को संज्ञान में लेते हुए जहां एक तरफ मूल बजट में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने संबंधी प्राविधान कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ प्रमुख पार्को में भी इस सिस्टम को लगाने की हरी झंडी दे दी गई है। यह आश्वासन भी दिया गया है कि जिन इलाकों में पानी के कनेक्शन नहीं हो सके हैं, वहां जल्द इस समस्या को दूर किया जाएगा।

122 स्थान फाइनल

पहले चरण में 121 स्थानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का फैसला लिया गया है। इन स्थानों में नगर निगम की बिल्डिंग, मार्केट और पार्क शामिल हैं। खास बात यह है कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की मॉनीटरिंग की जाएगी।

तैयार हो रही लिस्ट

शहर सरकार की ओर से ऐसे इलाकों की लिस्ट तैयार की जा रही है, जहां पेयजल का संकट है। शहर सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि जिन इलाकों में नई वाटर लाइन के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है, वहां जल्द काम शुरू कराया जाएगा।

5 प्रतिशत की राहत

शहर सरकार ने हाल में ही मूल बजट (वित्तीय वर्ष 2021-22) कार्यकारिणी की बैठक में पास किया है। जिसमें स्पष्ट है कि अगर कोई व्यक्ति अपने घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाता है तो उसे हाउस टैक्स में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

बाक्स

जनता को करेंगे जागरुक

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर नगर निगम की ओर से पूरे शहर में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान जनता को रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की उपयोगिता से रूबरू कराया जाएगा साथ ही भवन स्वामियों से अपील भी की जाएगी कि वे अपने घरों में जल्द इस सिस्टम को लगवाएं, जिससे बारिश का पानी संचित किया जा सके।

कोट

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर प्रचार प्रसार कराया जाएगा साथ ही जो भवन स्वामी अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएंगे, उन्हें हाउस टैक्स में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर