वीकेंड लॉकडाउन की गाइडलाइन केवल बड़े मॉल व शोरूम तक सीमित

- मार्केट, पार्क व रोड पर टूट रहे नियम कायदे, न मास्क, न सोशल डिस्टेंसिंग

LUCKNOW:

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और शासन-प्रशासन तीसरी की आशंका को देखते हुए पुरजोर तरीके से तैयारियों में जुटा है लेकिन इसके बीच कोविड प्रोटोकॉल की राजधानी में जमकर धज्जियां उड़ रही हैं। वीकेंड लॉकडाउन यहां सिर्फ नाम का रह गया है। शनिवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम वीकेंड लॉकडाउन का सच जानने राजधानी की सड़कों पर उतरी तो दिखा कि दुकानों का शटर तो डाउन था लेकिन बिजनेस चालू है

स्थान- हजरतगंज जनपथ मार्केट

समय- दोपहर 2 बजे

स्थिति- शटर गिरा, कारोबार चालू

लॉकडाउन की हकीकत जानने के लिए जब मैं हार्ट ऑफ सिटी कहने जाने वाले हजरतगंज इलाके में पहुंचा तो नजारा कम चौंकाने वाला नहीं था। जनपथ मार्केट में दुकानों के शटर तो गिरे हुए थे लेकिन हॉफ शटर खोल कर कारोबार चल रहा था। लॉकडाउन में भी लोग गंज में मस्ती करने वालों की संख्या कम न दिखी।

स्थान- चौक घंटाघर

समय- दोपहर 4.30 बजे

स्थिति- पार्क में लोगों की भीड़

चौक के टूरिस्ट प्लेस का नजारा बिल्कुल अलग था। न किसी को कोरोना का डर था और न ही मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की चिंता। घंटाघर में लोग बच्चों के साथ मौज मस्ती करते नजर आए। लॉकडाउन के बाद भी यहां आने-जाने वालों को रोकने के लिए कोई पुलिसकर्मी तैनात नहीं था।

स्थान- प्रीति नगर, इंजीनियरिंग कॉलेज, महानगर

समय- सुबह 8 से 9 बजे

स्थिति - चौराहे पर भीड़ भाड़

प्रीति नगर, इंजीनियरिंग कॉलेज और महानगर में चौराहों पर लेबर मंडी सजी थी और सैकड़ों लोग घूमते नजर आए। लेबर मंडी में काम की तलाश में आए लोगों ने न तो मास्क पहन रखा था और न ही सोशल डिस्टिेसिंग का पालन किया जा रहा था।

स्थान- बादशाह नगर, निशातगंज

समय- दोपहर 2.30 बजे

स्थिति - दुकानें आधी बंद

बादशाह नगर व निशातगंज में बड़े शोरूम तक बंद मिले लेकिन रोड किनारे स्ट्रीट शॉप शटर गिराकर कारोबार करते नजर आए। रोड किनारे छोटी छोटी दुकान पूरी तरह खुली नजर आई। हालांकि दुकानदारों ने पूरा शहर खोलकर आम दिनों की तरह दुकान सजाई नहीं थी लेकिन हॉफ शटर गिरकर काम करते नजर आए।

स्थान- भूतनाथ मार्केट

समय- दोपहर 3 बजे

स्थिति - छोटी दुकान खुली रही

भूतनाथ मार्केट में बड़े शोरूम व शॉप को बंद नजर आई लेकिन फूल मंडी के अलावा रोड किनारे लगने वाली दुकानें खुली नजर आई। फुटपाथ पर लगने वाली राखी दुकान में फ्रंट पर पन्नी डालकर साइट से कारोबार करते नजर आए। मिठाई शॉप व अन्य दुकान जो जरूरी नहीं है वह भी खुली नजर आई।

स्थान - चावल मंडी, नक्खास

समय - दोपहर 2 बजे

स्थिति - दुकानें बंद रही

यहां पर सभी दुकाने बंद नजर आई। केवल मेडिकल शॉप, सब्जी जैसी जरूरी दुकान ही खुली रही। इन पर भी ज्यादा भीड़ नहीं दिखी। इस दौरान पुलिस भी गश्त करती हुई नजर आई। हालांकि लोग सड़क पर जरूर निकल रहे थे।

स्थान - गोल दरवाजा, चौक

समय - दोपहर 2:30 बजे

स्थिति - हर जगह लोगों की भीड़

यहां पर सभी दुकाने तो बंद रहीं लेकिन, लोगों की भीड़ देखने को मिली। इस दौरान कई लोग बिना मास्क पहने घूमते नजर आये। साथ ही ऑटो-टेंपों में भी लोगों की भीड़ देखने को मिली। हालांकि, यह पर पुलिस तैनात नजर आई।

हुसैनगंज

टाइम- 1:15 मिनट

मेन रोड की सभी दुकानें बंद

हुसैनगंज में साप्ताहिक बंदी के दौरान मेन रोड पर सभी दुकानें बंद दिखाई दीं। यहां सिर्फ मेडिकल स्टोर और जनरल मर्चेट की दुकानें ही खुली थीं। उदयगंज की ओर जाने वाली गलियों में भी खाने-पीने, जनरल मर्चेट की दुकानों के अलावा दुकानें बंद थीं। हालांकि यहां मेन रोड और गलियों में सिर्फ 15 से 20 प्रतिशत लोग ही मास्क लगाए दिखे।

फूलबाग

टाइम- 1:45 मिनट

मेन रोड बंद लेकिन गलियां गुलजार

फूलबाग में साप्ताहिक बंदी के दौरान दो तरह की तस्वीर देखने को मिली। बर्लिग्टन जाने वाली मेन रोड पर सिर्फ बीयर की दुकान और कोरियर कंपनी का आफिस खुला था। वहीं बाकी दिनों लगने वाली पान-मसाले की दुकानें भी नहीं लगी थीं। वहीं फूलबाग की गलियों में खाने-पीने और मेडिकल स्टोर की दुकानों के साथ कास्मेटिक, बिजली का सामान, स्टेशनरी आदि की दुकानें खुली दिखाई दीं।

क्या है नई गाइडलाइन

- वीकेंड लॉकडाउन लागू है। हर दिन दुकानों को शाम 9 बजे तक बंद भी करना पड़ता है। 21 जून से राज्य भर में रियायत दी गई है।

- 21 जून से रेस्तरां, मॉल आधी क्षमता के साथ खुलेंगे। इसके साथ-साथ रात का कोरोना कफ्र्यू 9 बजे से अगले दिन सुबह 7 बजे तक रहेगा।

- नई गाइडलाइंस के मुताबिक कोविड प्रोटोकॉल के तहत रेस्टोरेंट व मॉल 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा रहे हैं।

- पार्क, स्ट्रीट फूड चलाने की भी इजाजत दी जाएगी। इन जगहों पर कोविड हेल्प डेस्क बनाना भी जरूरी होगा।

- बाहर से आने वाले टूरिस्ट्स ने अगर वैक्सीन की पहली डोज भी लगवा ली है तो उन्हें निगेटिव रिपोर्ट (आरटीपीसीआर )या क्वारंटीन होने की जरूरत नहीं होगी।

- सिनेमा हॉल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्सेज को 50 प्रतिशत सिटिंग कैपेसिटी के साथ खुलने की इजाजत।

- शनिवार व रविवार को पूर्व की तरह लॉकडाउन रहेगा केवल मेडिकल, राशन व जरूरी सामान की दुकानें ही खुलेंगी।

लॉकडाउन में भी ट्रैफिक चालान

वीकेंड लॉकडाउन के दो दिनों के दौरान ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या आम दिनों की तरह ही है। जिससे साफ होता है कि राजधानी में वीकेंड लॉकडाउन में लोग खुलेआम घूमने निकल रहे हैं। शानिवार को ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग अफेंस में कुल 334 लोगों पर कार्रवाई की जबकि आम दिन यानि शुक्रवार को ट्रैफिक पुलिस ने 512 लोगों पर कार्रवाई की थी।

शनिवार (लॉकडाउन) को कार्रवाई

बिना हेलमेट चालान - 88

तीन सवार चालान - 04

सीट बेल्ट चालान - 35

बिना लाइसेंस - 20

प्रदूषण चालान - 19

अन्य अफेंस - 35

रॉग साइड - 28

नो पार्किग - 32