- बंगलौर में नौकरी जाने के बाद लखनऊ में की थी तीन वारदात

- एक्सपर्ट होने के चलते 7 मिनट में काट देते थे एटीएम की कैश ट्रे

LUCKNOW : एटीएम काटकर कैश ट्रे से लाखों रुपये उड़ाने वाले कटर गैंग का पुलिस ने राजफाश किया है। गैंग के दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि सरगना की तलाश में दबिश दे रही है। पकड़े गए बदमाशों के पास से पुलिस ने तमंचा, कारतूस और तीन लाख से अधिक रुपये व अन्य समान बरामद किया हैं। गिरोह के बदमाशों ने बीते दिनों चिनहट में देवां रोड पर केनरा बैंक का एटीएम गैस कटर से काटकर 8.44 लाख रुपये ले उड़े थे। इसके पहले विभूतिखंड में भी वारदात की थी। गोमती नगर के खरगापुर इलाके में भी गैंग ने बिना गार्ड वाले एटीएम में प्रयास किया था लेकिन सफल नहीं हो पाए थे।

स्प्रे पेंट से शीशा पेंट कर देते थे

डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन ने दी ने बताया कि गैंग का एक मेंबर एक स्प्रे से एटीएम के शीशे को पेंट कर देता था। दूसरा एटीएम काटकर उड़ाता था रुपये। एडीसीपी पूर्वी कासिम आब्दी ने बताया पकड़े गए बदमाशों में बहराइच जिले के खैरीघाट वरधा बाजार का रहने वाला अर्जुन उर्फ शैलेद्र प्रजापति और उसका साथी महेंद्र कुमार मौर्या है। सरगना रंजीत बिना गार्ड के एटीएम की रेकी करता था। इसके बाद वह गैस कटर वह अन्य सामान उपलब्ध कराता। अर्जुन उर्फ शैलेंद्र एटीएम में घुसकर कलर स्प्रे से बूथ के गेट का शीशा पेंट कर देता था। जिससे राहगीरों को शक न हो।

7 मिनट में काट देते थे कैश ट्रे

तीनों बंगलौर की एक कंपनी में काम करते थे। वह स्टील की चादर काटने का काम होता था। स्टील की चादर काटने में तीनों एक्सपर्ट थे और इसी का फायदा उठाकर उन्होंने गैंग बनाकर यह काम शुरू किया। 7 मिनट में ही गैस कटर की मदद से एटीएम काटकर कैश ट्रे से रुपये उड़ाकर भाग जाते थे। जबकि महेंद्र एटीएम बूथ के आस पास बाहर मोबाइल लेकर खड़ा होता था। मोबाइल से वह आने जाने वाले लोगों की लोकेशन के बारे में बताता था। दोनों बदमाशों को सीसी कैमरे की फुटेज के आधार पर पकड़ा गया है।

वारदात के बाद आपस में बांट लेते थे रुपये

इंस्पेक्टर चिनहट धनंजय पांडये ने बताया कि गिरोह के बदमाशों के पास से 3,37,600 रुपयेए दो तमंचे, पांच कारतूस, मोबाइल, कलर स्प्रे बॉटल एटीएम का शीशा धुंधला करने के लिए, लोहे का सब्बल, पेचकश, आरी आदि बरामद की गई है। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश रुपये आपस में बांट लेते थे।

वारदात के बाद पॉलीगान सिपाही ने खींची थी फोटो

चिनहट के मटियारी में एटीएम बूथ का कैश ट्रे काटकर अर्जुन उर्फ शैलेंद्र व महेंद्र बाइक से वापस लौट रहे थे। चिनहट चौराहे के पास ही पॉलीगान में तैनात दो सिपाहियों ने उन्हें रोक लिया था। देर रात घूमने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि रिश्तेदार हॉस्पिटल में भर्ती है। पुलिस कर्मियों ने न केवल उनकी फोटो खींची बल्कि उनका मोबाइल नंबर भी नोट कर लिया। यहीं गैंग के खुलासा करने में टर्निग प्वाइंट बन गया। बदमाशों ने अपना नाम, पता व मोबाइल नंबर सही लिखवाया था। जिससे फुटेज खंगालने के बाद पुलिस उन तक पहुंच सकी। डीसीपी संजीव सुमन ने पॉलीगान में तैनात दोनों सिपाहियों को पांच हजार रुपये ईनाम देने की घोषण की हैं।