- इदारा ए शरइया फिरंगी महल में चांद देखने का खुसूसी इंतजाम

LUCKNOW: मुफ्ती अबूल इरफान मियां फिरंगी महली काजी शहर अध्यक्ष इदारा ए शरइया फिरंगी महल ने मुसलमानों से अपील की कि 12 मई को रमजान उल मुबारक का चांद देखने का खूसूसी एहतमाम करें। इद उल फितर का चांद देखने का एहतमाम करना सुन्नत है। दूसरे शहरों के जिम्मेदार लोग कदीम रिवायत के अनुसार फिरंगी महल तशरीफ लाते थे। मगर इस बार लॉकडाउन की हिदायतें पर अमल करते हुए इदारा ए शरइया फिरंगी महल तशरीफ न लाएं। सभी मुस्लिम अपने अपने घरों में चांद देखने का एहतमाम करें। चांद दिखने के बाद फोन या वाट्सअप पर सूचना दें। चांद देखने के लिए कहीं भीड़ न लगाएं। लॉकडाउन का पूरा पालन करें। चांद दिखने पर लॉकडाउन पर अमल करते हुए एक दूसरे से गले या हाथ मिला करके मुबारकबाद ना दें। ईदगाह या जामा मस्जिद में वहीं पांच लोग नमाज अलविदा जुमा और ईद उल फितर पढ़ेंगे, जो मस्जिद में रहे हैं। मुसलमान अपने अपने घरों में अलविदा जुमा की जगह जोहर की नमाज अदा करेंगे। ईद की नमाज की जगह सभी लोग अपने अपने घरों में चार रकात नमाज चाश्त अकेले अकेले पड़ेंगे। ईद की मुबारकबाद देने ना किसी के घर जाएंगे ना किसी को अपने घर बुलाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग पूरा ख्याल रखेंगे।

सलामती की दुआ करें

मुफ्ती अबूल इरफान मियां फिरंगी महली ने बताया कि गरीब, बेसहारा, बेरोजगार की हर मुमकिन मदद करें। अपनी हर इबादत के बाद मुल्क की तरक्की, सलामती और कोरोना वायरस से निजात के लिए खूसूसी दुआओं का एहतमाम करें। अवाम से अपील की कि समय रहते चांद की शहादत के सिलसिले में या अगर चांद देख लेते हैं तो 9415783304, 9335841177, 8052615777, 9807404508 और 9044842922 नंबरों पर संपर्क करें।

सुन्नी सवाल.जवाब

सवाल । हमारे घर में चार लोगों से कम हैं तो ईद की नमाज कैसे अदा करें।

जवाब । अगर चार लोगों से कम हैं तो चार रकआत नफल नमाज चाश्त अकेले अकले पढ़ें।

सवाल । ईद का खुतबा हमें पढ़ना नहीं आता तो इस सूरत में क्या करें।

जवाब । ईद की नमाज का खुतबा प.सजयना मसनून है। अगर किसी को खुतबा याद न हो और खुतबे की कोई किताब भी न हो तो पहले खुतबे में सूरह फातिहा और अखलास पढ़ें और दूसरे खुतबे में दुरूद शरीफ के साथ अरबी में कोई दुआ पढ़ लें।

सवाल । ईद के दिन की क्या सुन्नतें हैं।

जवाब । ईद के दिन गुस्ल करना, अच्छे कपड़े पहनना, खुशबू, तेल और सुरमा लगाना और खुजूर खाना सुन्नत है इसलिए इन चीजों का एहतिमाम करना चाहिए।

सवाल । सोने पर क्या हर वर्ष जकात फर्ज है।

जवाब । सोना अगर निसाब के बराबर है तो हर वर्ष जकात अदा करना जरूरी है।

सवाल । किसी शख्स ने मुझ से कर्ज मांगा और मुझे मालूम है कि वह इतना गरीब है कि कभी अदा नहीं कर सकेगा और मैंने उसको रकम देकर दिल में जकात की नियत कर ली तो किया जकात अदा हो जायेगी।

जवाब । आप की जकात अदा हो जायेगी। चाहे वह अपने दिल में यह समझे कि मुझे कर्ज दिया है।

शिया सवाल जवाब

सवाल । ईद के दिन कौन से आमाल (कार्य) करना अनिवार्य है।

जवाब । ईद के दिन नमाजे सुबह के बाद तकबीरात (अल्लाहो अकबर) का अलाप करें, फितरा निकालें, साफ कपड़े पहनें, खुशबू लगाएं, नमाजे ईद के बाद मिठी चीज से इफ्तार करें, जियारते इमामे हुसैन अ.स। पढ़ें, दुआ, नुदबा पढ़े और अधिक जानकारी के लिए अन्य पुस्तकों में देखें।

सवाल । क्या एक व्यक्ति अपना फितरा दो व्यक्तियों में बांट कर दे सकता हैघ्

जवाब । एहतियाते वाजिब के अनुसार एक गरीब को एक फितरे से कम ना दिया जाए लेकिन अगर अधिक दे दिया जाए तो कोई बात नहीं हैण्

सवाल । क्या फितरा निकालते समय नियत करना आवश्यक है।

जवाब । फितरा देते समय मनुष्य को चाहिए कि नियत करें कि ईश्वर, अल्लाह ताला के आदेश की पूर्ति करते हुए फितरा निकाल रहा हूं्।

सवाल । क्या फितरे के पैसे को अच्छे कार्य करने वाले संस्थान को दिया जा सकता है।

जवाब । फितरे के पैसे को जल्द से जल्द गरीब को देना चाहिए ताकि गरीब ईद मना सके, लेकिन संस्थान को देना मना नहीं है।

सवाल । क्या ईद के दिन कारोबार किया जा सकता है।

जवाब । ईद के दिन कारोबार करने में कोई रूकावट नहीं है।

फैमिली कोट

माहे रमजान मुक्कमल होने को आया है। खुदा पाक से यही दुआ है कि वो हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और कोरोना नामक वबा से हम सबकी हिफाजत करते हुए अपनी पनाहों में सुरक्षित रखें ताकि हम सब महफूस रहें।

बसरा जैदी

ईद आने को है, लेकिन कोरोना के कारण इसबार बेहद सादगी के साथ ईद को मनाएंगे। अल्लाह से यही दुआ है कि कोरोना को जल्द से जल्द खत्म करें ताकि हम सब पहले की ही तरह अपनी जिंदगी गुजर बसर कर सकें।

मंसूर अली खान

सुन्नी हेल्पलाइन

लोग अपने सवालात दोपहर 2 बजे से 4 बजे के दौरान इन नंबरों 9415023970, 9335929670, 9415102947, 7007705774, 9140427677 और E-mail : ramzanhelpline2005@gmail.com www.farangimahal.in पर सवाल पूछ सकते है।

शिया हेल्पलाइन

महिलाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर 6386897124 है जबकि शिया हेल्प लाइन के लिए सुबह 10 से 12 बजे तक 9415580936, 9839097407 नंबर पर संपर्क करें।