LUCKNOW: मेरा खून तो नहीं कम पड़ जाएगा? साहब क्या खून लेने के लिए देना भी पड़ेगा? खून देने से मेरा खून तो नहीं कम पड़ जाएगा? खून देने के बाद कोई कमजोरी तो नहीं होगी? साहब कुछ भी कराके बिना खून दिए खून दिला दीजिए। मैं रुपये दे दूंगा। कुछ ऐसे ही प्रश्नों से केजीएमयू और पीजीआई के ब्लड बैंक कर्मचारियों को रोजाना जूझना पड़ता है। इस बारे में डॉ। तूलिका चंद्रा ने बताया कि अब लोगों में अवेयरनेस बढ़ रही है। ब्लड डोनेट करने वालों में यंगस्टर्स की संख्या ज्यादा है।

स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट

सीएसएमएमयू में ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की एचओडी डॉ। तूलिका चन्द्रा ने बताया कि ब्लड डोनेशन से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि हमेशा डोनर को ही फायदा होता है। ब्लड डोनेट करने पर एक सोशल कार्य में पार्टीसिपेट करने के लिए सर्टिफिकेट दिया जाता है। स्टूडेंट्स के लिए यह सर्टिफिकेट बड़े काम का है। कम्युनिटी और सोशल व‌र्क्स के लिए स्टूडेंट्स को बहुत से कम्पटीशन और इंटरव्यू में फायदा मिलता है। वहीं मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को सोशल कार्य करने के कारण वरीयता मिलती है।

एक साल तक ले सकते हैं मदद

सर्टिफिकेट के अलावा एक कार्ड मिलता है जिसके बदले आपको एक साल तक कभी भी ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर आपको एक यूनिट ब्लड मिल जाता है। सालभर में आप इस कार्ड को अपने फैमिली मेम्बर्स या फिर रिश्तेदारों के लिए यूज कर सकते हैं। डॉ। तूलिका चंद्रा ने बताया कि अब लोगों में अवेयरनेस बढ़ रही है। इनमें यंगस्टर्स की संख्या ज्यादा है। उन्होंने बताया कि ब्लड डोनेशन के बाद बॉडी को बहुत फायदा होता है। हमारे शरीर में खून बनने की क्षमता बढ़ जाती है लेकिन किसी रजिस्टर्ड ब्लड बैंक में ही ब्लड डोनेट करें।

पकड़ी गई बीमारी

ब्लड डोनेशन के बाद ब्लड की जांच भी होती है। जिसमें एचआईवी, एचबीएसएजी, एचसीवी, मलेरिया, सहित अन्य बहुत सी जांचें हैं। कोई जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पेशेंट को कॉल या फिर लेटर भेजकर उसे इनफॉर्म किया जाता है। उसकी काउंसिलिंग की जाती है। समय पर इलाज भी शुरू करने से बीमारी समय से कंट्रोल हो जाती है। पिछले तीन माह के दौरान कई ऐसे मरीजों की रिपोर्ट एचआईवी और हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव आई जिन्हें पता ही नहीं था कि उन्हें ऐसी गम्भीर बीमारी है।

हर तीन महीने पर करते हैं रक्तदान

आईएएस राजन शुक्ला और सीओ हजरतगंज दिनेश यादव सिंह आशिमा सिंह, यतीश चन्द्रा और राम चरित सहित अन्य लोग ऐसे हैं जो हर तीसरे माह नियमित रूप से ब्लड डोनेट करते हैं। ऐसे ही लोगों को शनिवार को व‌र्ल्ड ब्लड डोनर डे के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। इनके अलावा आशिमा सिंह, यतीश चन्द्रा, राम चरित, लालरिन राल्टे, नितेश टंडन, रूपेश गुप्ता, अहमद अब्बास जैदी, विनीत कुमार सक्सेना, हरी प्रकाश शुक्ला, विश्वास पुरी, रामचन्द्र यादव और क्षितिज माथुर को भी सम्मानित किया जाएगा।