- न सुधरने पर शोहदों की करतूत बताई जाएगी रिश्तेदारों, परिजनों और दोस्तों को

- 17 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक वीमेन पॉवर लाइन ने सुलझाए 25 सौ से ज्यादा मामले

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW : शोहदों की खबर अब पुलिस के साथ-साथ उसके परिजन भी लेंगे। महिलाओं और छात्राओं को परेशान करने वालों की शिकायतें अब उनके परिजनों, रिश्तेदारों और दोस्तों से की जा रही है, ताकि सामाजिक दबाव पड़ने पर वे दोबारा ऐसी गलती न करें। वीमेन पॉवर लाइन 1090 में 17 अक्टूबर से शोहदों को सबक सिखाने के लिए एफएफआर यानि फैमली, फ्रेंड्स और रिलेटिव का फंडा अपना है। 31 दिसंबर तक इसके चलते करीब 25 सौ से अधिक पीडि़ताओं को राहत दिलाई गई है।

पहले दो बार चेतावनी, फिर एफएफआर

एफएफआर फॉर्मूले पर तब काम किया जाता है जब आरोपी के खिलाफ शिकायत पर डब्ल्यूपीएल एक्शन लेती है। आरोपी को पहले दो बार चेतावनी दी जाती है और अगर वह नहीं सुधरता है तो उसके परिजनों, दोस्तों, रिश्तेदारों को उसकी करतूत के बारे में बताया जाता है। करीब 2500 मामलों में एफएफआर सेल की मदद से पीडि़ताओं को राहत पहुंचाई गई है। शोहदों में यह सुधार सामाजिक बदनामी के डर से आया है।

निगरानी भी करेंगी वीमेन पॉवर लाइन

शोहदे व महिला को परेशान वालों को न केवल वीमेन पॉवर लाइन की एफएफआर सेल सबक सिखाएगी बल्कि उनके नंबर को रिकॉर्ड कर उनकी निगरानी भी करेगी। नंबर की ए व बी पार्टी जिसमें उनके रिश्तेदार, दोस्त व परिवार के लोग शामिल हैं उनका भी नंबर का रिकॉर्ड में रखा जा रहा है।

पिता को की कॉल

अंबेडकर नगर की एक युवती की शादी हुई तो एक शोहदा उसे कॉल करके परेशान करने लगा। अज्ञात नंबर से उसे मैसेज भेजे जाने लगे। पीडि़ता ने इसकी शिकायत डब्ल्यूपीएल 1090 में की। एक टीम ने कॉलर को कॉल किया। वह अहमदाबाद में था। इसके बाद भी शोहदे ने युवती को परेशान करना नहीं बंद किया तो उसके पिता के मोबाइल पर कॉल कर इस बारे में बताया गया। इसके बाद युवती के पास शोहदे के फोन आना बंद हो गए।

बाक्स

17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर

- 7,829 शिकायतें आई

- 783 कॉल रोज आती थीं मिशन शक्ति अभियान से पहले

- 869 कॉल आई अभियान के दौरान

- 117 एफएफआर काउंसिलिंग की गई

बाक्स

वीमेन पॉवर लाइन 1090 पर 2020 में आई शिकायतें

(पांच महीने का आंकड़ा)

- 1,18,068 शिकायतें कुल आई

- 77662 शिकायतें फोन बुलिंग एवं साइबर बुलिंग की

2019 में आई शिकायतें

- 2,79,157 शिकायतें कुल दर्ज की गई

- 1,97,750 शिकायतें फोन बुलिंग एवं साइबर बुलिंग की

- 77203 शिकायतें अपराध से संबंधित

कोट

1090 में कोई शिकायत आती है तो पहले काउंसलर कॉल कर जिसके खिलाफ शिकायत की गई है, उसे चेतावनी देते हैं। वह नहीं मानता है तो मामले को एफएफआर सेल भेजा जाता है, ताकि पीडि़ता को तत्काल मदद मिल सके।

- नीरा रावत, एडीजी, वीमेन पॉवर 1090