- 30 मा‌र्क्स का होगा इंटरव्यू, सौ मा‌र्क्स के आधार पर तैयार होगी मेरिट

- एलयू प्रशासन ने पीएचडी एंट्रेंस में इस बार किया काफी बदलाव

- अभी तक 90 मा‌र्क्स की लिखित परीक्षा और दस मा‌र्क्स का इंटरव्यू होता था

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस बार पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया में बड़े स्तर पर बदलाव कर दिया है। इस बार के पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम में स्टूडेंट्स को 70 मा‌र्क्स की लिखित परीक्षा देनी होगी, इसके अलावा 30 मा‌र्क्स का इंटरव्यू रखा है। दोनों ही परीक्षा में आए कुल नंबरों को मिलाकर मेरिट तैयार की जाएगी। एलयू प्रशासन ने बुधवार को पीएचडी एडमिशन प्रक्रिया को लेकर तैयार की गई नई गाइडलाइन जारी कर दी है। बीते साल तक एलयू प्रशासन पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम में 90 मा‌र्क्स लिखित परीक्षा और दस मा‌र्क्स इंटरव्यू के लिए रखता था।

हाईस्कूल के नंबर से नहीं तय होगी मेरिट

पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम में एलयू प्रशासन ने न केवल लिखित व इंटरव्यू परीक्षा के नंबरों में बदलाव किया है बल्कि अगर मेरिट बनाते समय दो छात्रों के बीच टाई होता है तो उनके बीच में मेरिट तय करने के लिए अब हाईस्कूल के नंबरों को नहीं माना जाएगा। नए नियम के अनुसार अगर दो छात्रों के बीच में मेरिट टाई होती है तो उनके बीच में मेरिट तय करने के लिए सभी एकेडमिक क्वालिफिकेशन को आधार माना जाएगा।

उम्र को भी मेरिट बनाने में किया शामिल

नए नियम के अनुसार दो छात्रों के बीच में एंट्रेंस एग्जाम के बाद अगर टाई होता हैं तो पोस्ट ग्रेजुएट के मा‌र्क्स को सबसे पहले मेरिट तय करने में लिया जाएगा। अगर इसके बाद भी टाई होता है तो अंडर ग्रेजुएट कोर्स के मा‌र्क्स को लिया जाएगा। इसके बाद भी टाई रहता है तो इंटरमीडिएट और फिर हाईस्कूल के मा‌र्क्स जो अधिक होंगे उस छात्र को मेरिट में वरीयता दी जाएगी। अगर सभी पीजी, यूजी, इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के मा‌र्क्स भी बराबर रहते हैं तो जो छात्र उम्र में बड़ा होगा उसको एडमिशन दिया जाएगा।

बॉक्स

भर सकेंगे दो सब्जेक्ट के फॉर्म

इस बार पीएचडी एडमिशन में स्टूडेंट्स को दो विषयों में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। छात्र एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर से दोनों विषयों के फॉर्म भर सकता है। एलयू ऐसे सभी छात्रों को दोनों ही विषयों के एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने का मौका देगा। वहीं अगर कोई छात्र विषयों में एडमिशन लेने के लिए दो अलग-अलग रजिस्ट्रेशन नंबर से आवेदन करता है तो उसे केवल एक ही विषय के एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।