- योगी के मुंबई दौरे से बनी हजारों करोड़ रुपये के निवेश की संभावनाएं

- उद्यमियों ने खुलकर की विकास पर बात, मुख्यमंत्री को सुझाव भी दिए

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

सपनों की नगरी मुंबई से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उम्मीदों की भारी-भरकम पोटली लेकर लौटे हैं। देश के शीर्ष औद्योगिक समूहों के प्रतिनिधियों के साथ हुई लंबी चर्चा ने वह संभावनाएं बना दी हैं कि निकट भविष्य में यूपी में हजारों करोड़ रुपये का निवेश हो। योगी से मुलाकात में उद्योगपतियों ने डिफेंस कॉरिडोर से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताई है।

दो दिन के दौरे पर मुंबई में थे

दो दिवसीय दौरे पर मुंबई गए मुख्यमंत्री ने मंगलवार और बुधवार को मुंबई में उद्यमियों के साथ बैठक की। सरकार के मुताबिक, उद्यमियों ने यहां निवेश की इच्छा जताने के साथ ही कई सुझाव भी दिए हैं। सीएम से मुलाकात में टाटा समूह के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्च¨रग के साथ धार्मिक पर्यटन के स्थानों अयोध्या और प्रयागराज में होटल, पैसेंजर इलेक्ट्रिक वेहिकल और सोलर मैन्यूफैक्च¨रग में निवेश की इच्छा जाहिर की है। योगी ने उनसे कहा कि जेवर एयरपोर्ट के पास राज्य सरकार का प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक सिटी एक अच्छा विकल्प है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन ने सुझाव दिया कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बड़ा निवेश तभी संभव है, जब एक गीगावाट या दो गीगावाट की क्षमता पर विचार किया जाए। ऐसे मामले में टाटा समूह राज्य में सोलर प्लांट स्थापित करने पर विचार करेगा।

इनके भी आए प्रस्ताव

हीरानंदानी ग्रुप, केकेआर इंडिया एडवाइजर्स प्राईवेट लिमिटेड, सीमेंस इंडस्ट्री सॉफ्टवेयर इंडिया, कल्याणी ग्रुप, एलएंडटी, थॉमस जेफर्सन यूनिवर्सिटी, सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड, समारा इंडिया एडवाइजर्स