- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजधानी में सैकड़ों जगह लगाए गए योग शिविर

- केडी सिंह बाबू स्टेडियम में करीब 15 हजार लोगों ने किया योगाभ्यास

- सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं के साथ स्कूल कॉलेज और पार्क में योग शिविर

LUCKNOW: संडे की सुबह अवध की यह नगरी योगमय नजर आ रही थी। पहली बार मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह हर किसी के चेहरे पर साफ नजर आ रहा था। सिर्फ केडी सिंह बाबू स्टेडियम में ही नहीं, शहर के स्कूल, हर छोटे-बड़े पार्क, सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में बच्चे-बूढ़े, महिलाओं, युवाओं और विदेशी मेहमानों ने योग अभ्यास किया। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में 15 हजार लोगों का एक साथ सूर्य नमस्कार करने का दृश्य भी रोमांच से भर देने वाला था। इस खास मौके पर शहर के प्रतिष्ठित शख्सियतों ने भी भाग लिया और लखनवाइट्स के साथ मिलकर योग किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर और क्या रहा है खास, आईये आपको बताते हैं।

हजारों ने एक साथ किया योग

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लखनवाइट्स का उत्साह देखने वाला रहा। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में सुबह पांच बजे लगभग 15 हजार लखनवाइट्स योग अभ्यास के लिए पहुंचे। स्टेडियम में खास तैयारियों के बीच लोगों ने प्रशिक्षक की मॉनीटरिंग में योग के गुण सीखें और प्रत्येक आसन की बारीकियों को गहराई से जाना। इस खास मौके पर लखनवाइट्स के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह, सांसद लाल जी टंडन, क्रिकेटर आरपी सिंह और महंत देव्यागिरी ने भी योग अभ्यास किया। इसके अलावा स्टेडियम में सभी लोगों को स्वस्थ रहने के गुर बताए गए। इसके अलावा राज्यपाल राम नाईक स्वर्ण जयंती पार्क में योग करने पहुंचे और उन्होंने भी लोगों के साथ योग अभ्यास किया।

स्कूल, कॉलेज और पार्क में लगा शिविर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़े पैमाने पर मनाने के लिए शहर के हर छोटे-बड़े पार्क, स्कूल-कॉलेज और सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में सुबह बड़ी संख्या में लोग जमा हुए और योग अभ्यास किया। बच्चे, बूढ़े, युवा, महिलाएं सभी में एक जैसा उमंग दिखा। इसके अलावा सिटी के कई अन्य केंद्रों में योग शिविर और योग पर परिचर्चा और गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इतना ही नहीं, शिविर के माध्यम से लोगों को उनकी बीमारियों को योग के जरिये दूर करने के उपाय भी प्रशिक्षकों ने दिये।

राजनाथ ने भी किया योग

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी सबके साथ योगाभ्यास किया। उन्होंने पूरे आधे घंटे तक 18 आसन किए। राजनाथ ट्रैक सूट की बजाय अपने पारंपरिक वेशभूषा में ही नजर आए। योगाभ्यास खत्म होने के बाद राजनाथ सिंह ने सभी को संकल्प भी दिलाया कि वे सदैव स्वस्थ रहने के लिए योग प्रतिदिन योग करते रहें।

गवर्नर ने किया योगा अभ्यास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रदेश के गवर्नर राम नाईक ने भी योगा अभ्यास किया। गवर्नर ने स्वर्ण जयन्ती पार्क में चेतना एवं यौगिक संस्थान और नैच्यूरोपैथी एण्ड योगा टीचर्स एण्ड फिजिशियन्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित योग शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत में योग की प्राचीन परम्परा है। बुद्ध की प्रतिमा देखकर योगासन की याद आती है। बुद्ध के विचार के साथ योग साधना विदेशों तक पहुंची है। गवर्नर ने 21 जून के बारे में बताते हुए कहा कि आज के दिन सूर्य का दर्शन लगभग 13 घंटा 50 मिनट का होता है। जो वर्ष का सबसे बड़ा दिन होता है। राम नाईक ने कहा कि योग का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ।

योग के साथ योगा पर गोष्ठी

आंचलिक विज्ञान नगरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक योग शिविर और स्वास्थ्य एवं योग पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। योग मंत्रा संस्थान की प्रशिक्षक संजना शर्मा ने कार्यक्रम की संचालन किया। शिविर में 165 लोगों ने प्राणायाम और आसन करने की क्रियाएं सीखीं। कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं योग विषय पर परिचर्चा की गई। प्रतिभागियों ने प्रशिक्षकाें से विभिन्न प्रश्न पूछकर योग क्रिया में अपनी रुचि दिखाई।

योग के साथ ली गई शपथ

विश्व संवाद केन्द्र में भी संडे को गोमती विहार पार्क में योगाभ्यास कार्यक्रम हुआ। योगाभ्यास कार्यक्रम की शुरूआत योग प्रार्थना और सूर्य नमस्कार के साथ हुई। योगाभ्यास कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के सह शारीरिक शिक्षण प्रमुख अखिलेश योग शिक्षक के रूप में रहे। कार्यक्रम में युवाओं के अलावा महिलाएं, पुरुष, सीनियर, सिटीजन और बच्चों ने योग किया और साथ ही संकल्प लिया कि मैं स्वयं को एक स्वस्थ, शांतिप्रिय, आनंदपूर्ण एवं प्रेमपूर्ण मानव बनाने और अपने प्रत्येक कार्य से मैं अपने चारों ओर शांति और स्नेहपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास करूंगा।

यहां-यहां लगे योग शिविर

इंटरनेशनल योग डे पर सिटी में कई छोटे और बड़े योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें गोमती नगर के विभूति खंड शालीमार पार्क, एचएएल कैंपस, ऐशबाग रामलीला पार्क, यदुनाथ संयाल वार्ड के पार्क, रेलवे अधिकारी क्लब बंदरिया बाग, रेलवे मनोरंजन संस्थान बादशाह नगर, रेलवे मनोरंजन संस्थान ऐशबाग, नवीन रंनिंग रूम लखनऊ जंक्शन, लखनऊ यूनिवर्सिटी, केजीएमयू, जिला कारागार समेत कई और सरकारी और गैर सरकारी संस्थान में हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में सीआरपीएफ और आरपीएफ के जवानों ने भी योगा किया। इस दौरान सीआरपीएफ के बैंड ने लोगों का दिल जीत लिया।