-10वीं व 12वीं के सभी 56 परीक्षार्थियों को अनुक्रमांक आवंटित

-फरवरी में प्रायोगिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन हो चुका

LUCKNOW

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2021 की लिखित परीक्षा नहीं हुई है लेकिन, परिणाम जारी होगा। दोनों कक्षाओं के सभी 56 लाख छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रोन्नति का फार्मूला जारी कर चुका है। विद्यार्थियों में कौतूहल है कि वे अपना परिणाम कैसे देख सकेंगे। भले ही लिखित परीक्षा नहीं हुई लेकिन, बोर्ड ने अनुक्रमांक सभी को आवंटित किया है। इस बार विद्यार्थी पंजीकरण संख्या और अनुक्रमांक दोनों से रिजल्ट देख सकते हैं।

इस आधार पर मूल्यांकन

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं व 12वीं की लिखित परीक्षाएं इस वर्ष नहीं कराई गई। वजह, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने दोनों परीक्षाएं रद करके सभी छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत करने का निर्णय लिया। बोर्ड की ओर से संचालित 27 हजार से अधिक कालेजों में प्रीबोर्ड परीक्षाएं हो चुकी थीं। इसीलिए प्रोन्नति के फार्मूले में इसे भी शामिल किया गया है। बोर्ड हर वर्ष लिखित परीक्षा से पहले इंटर की प्रायोगिक परीक्षा और हाईस्कूल में आंतरिक मूल्यांकन कराता रहा है। इस वर्ष भी यह प्रक्रिया पूरी की गई। उसी समय कालेजों को परीक्षार्थियों का अनुक्रमांक जारी कर दिया गया था, उसी आधार पर मूल्यांकन कराया गया। बोर्ड प्रशासन तय फार्मूले के अनुसार परिणाम लगभग तैयार कर चुका है, अब उसे जल्द ही माध्यमिक शिक्षा विभाग घोषित करेगा। छात्र-छात्राएं अपने अनुक्रमांक या फिर पंजीकरण संख्या से रिजल्ट देख सकेंगे।

इसी साल अनुक्रमांक में जोड़ा गया वर्ष

यूपी बोर्ड ने पहली बार अनुक्रमांक में परीक्षा वर्ष भी जोड़ा है। यानी अगले वर्षों में किसी को यह बताने की जरूरत नहीं होगी कि उसने हाईस्कूल व इंटर किस वर्ष उत्तीर्ण किया है, अनुक्रमांक बताते ही परीक्षा वर्ष पता चल जाएगा। पहले बोर्ड का अनुक्रमांक सात अंकों का होता रहा है, इस बार उसे बढ़ाकर नौ अंकों का किया गया है।

31 जुलाई तक घोषित होगा रिजल्ट : डॉ। शर्मा

माध्यमिक शिक्षा का भी दायित्व संभाल रहे उप मुख्यमंत्री डा। दिनेश शर्मा का कहना है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। 31 जुलाई तक परिणाम हर हाल में घोषित कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद तारीख का ऐलान किया जाएगा।