900 फीडर हैं लेसा क्षेत्र में

9 लाख के करीब उपभोक्ता

2 जोन सिस-ट्रांसगोमती में है लेसा

फ्लैग- कंज्यूमर के पास एसएमएस पर आएगी शटडाउन और ब्रेकडाउन की जानकारी

- लेसा के सभी सभी 900 फीडर पर लगेगा रेडियस का रियल टाइम मॉडम

LUCKNOW अक्सर देखने में आता है कि घर की लाइट जाने पर कोई भी व्यक्ति सबसे पहले पड़ोसी के घर झांककर देखता है कि क्या सिर्फ उसकी लाइट गई है या पड़ोसी की भी, लेकिन अब उपभोक्ता को ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह घर बैठे ही यह जान सकेगा कि सिर्फ उसका फेज गया है या पूरे मोहल्ले में बिजली कटी है। इतना ही नहीं, उपभोक्ता को मोबाइल पर भी एसएमएस से महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती रहेंगी।

मिलने जा रही बड़ी सुविधा

मध्यांचल डिस्कॉम की ओर से पहले चरण में लेसा क्षेत्र में रहने वाले लाखों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने की तैयारी की गई है। इसके लिए सभी 900 फीडर को पब्लिक डोमेन से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद उपभोक्ताओं को हर एक अपडेट उनके मोबाइल पर एसएमएस के रूप में मिल जाएगा।

यह है व्यवस्था

जो प्लान तैयार किया गया है, उससे साफ है कि जल्द ही लेसा क्षेत्र के सभी 900 फीडर्स को रेडियस के रियल टाइम मॉडम से कनेक्ट किया जाएगा। इसके दो फायदे होंगे। पहला तो यह है कि महकमे के वरिष्ठ अधिकारी खुद जान सकेंगे कि कौन सा फीडर कितनी देर बंद हुआ और इसकी क्या वजह रही, जिससे कोई भी फीडर बंदी की टाइमिंग में खेल नहीं कर सकेगा। वहीं फीडर बंद होने और चालू होने की टाइमिंग का सारा अपडेट रिकॉर्ड के रूप में दर्ज हो जाएगा। जिसके आधार पर संबंधित अधिकारी से सवाल जवाब किए जा सकेंगे। वहीं दूसरी सुविधा सीधे उपभोक्ताओं को मिलेगी।

इस तरह मिलेगी सुविधा

रियल टाइम मॉडम को पब्लिक डोमेन में भी लिंक कर दिया जाएगा। जिसका सीधा फायदा लेसा क्षेत्र में रहने वाले लाखों उपभोक्ताओं को मिलेगा।

ये फायदा मिलेगा

1-फीडर कब बंद हुआ और कब चालू होगा

2-किस वजह से फीडर बंद हुआ

3-सिर्फ एक घर की लाइट गई या पूरे फीडर से जुड़े मोहल्लों की

4-मेंटीनेंस के लिए शटडाउन कब होगा और कितने बजे तक रहेगा

5-ब्रेकडाउन हुआ तो कितनी देर में बिजली सप्लाई सुचारू हो जाएगी

वेबसाइट-एप से जानकारी

मध्यांचल की वेबसाइट और स्मार्ट एप की मदद से उपभोक्ताओं को उक्त पांचों बिंदुओं से जुड़ी जानकारी मिलेगी। वहीं सभी उपभोक्ताओं के पास एसएमएस भी भेजा जाएगा। जिससे कोई कंफ्यूजन नहीं रहेगा।

मोबाइल नंबर हो रहे अपडेट

वैसे तो महकमे के पास सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर हैं, इसके बावजूद लेसा की ओर से सभी उपभोक्ताओं के नंबर एक बार फिर से अपडेट किए जा रहे हैं, जिससे सभी उपभोक्ताओं को जानकारी मिल सके। कोई उपभोक्ता यह न कह सके कि उनके पास महकमे की ओर से कोई जानकारी नहीं आ रही है। समय-समय पर उपभोक्ताओं से फीडबैक भी लेने संबंधी तैयारी की जा रही है।

अभी रियल टाइम अपडेट नहीं

अभी उपभोक्ताओं को बिजली कटौती या फॉल्ट संबंधी कोई भी रियल टाइम अपडेट नहीं मिल पाता है। इसकी वजह से उपभोक्ताओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं को उपकेंद्रों के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन कोई सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाने की तैयारी की गई है। जिससे उपभोक्ताओं को परेशान न होना पड़े।

वर्जन

उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को घर बैठे ही शटडाउन, ब्रेकडाउन टाइमिंग समेत कई जानकारियां मिल सकेंगी।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम