-किठौर विधानसभा से सर्वाधिक 5 प्रत्याशियों का परचा खारिज

-किसी के नामांकन के साथ शपथपत्र नहीं तो किसी ने नहीं किए साइन

-कलक्ट्रेट में दिनभर जमे रहे सभी दलों और निर्दलीय प्रत्याशी

Meerut। विधानसभा चुनाव के तहत सर्वाधिक 5 प्रत्याशी किठौर विधानसभा के बुधवार को हुई जांच-पड़ताल के बाद मैदान से आउट हो गए तो वहीं मेरठ में कुछ 10 प्रत्याशियों को उनकी गलती भारी पड़ गई। जिला प्रशासन ने 10 प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त कर दिए हैं। अब कुल 75 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

10 प्रत्याशी 'दंगल' से आउट

नामांकन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच विधानसभावार की गई। मेरठ कैंट विधानसभा से सोनवीर सिंह का पर्चा पांच प्रस्तावकों के हस्ताक्षर न होने से खारिज कर दिया गया तो वहीं हस्तिनापुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी अनमोल ने अपूर्ण शपथपत्र जमा किया था। नियत समय तक फीस जमा न कर पाने के खामियाजा मेरठ शहर विधानसभा की प्रत्याशी अर्चना गौतम को उठाना पड़ा तो वहीं मेरठ दक्षिण प्रत्याशी जान मोहम्मद ने शपथपत्र जमा नहीं किया था। इसी सीट पर विनय कुमार का परचा भी पात्रता पूर्ण न करने पर खारिज कर दिया गया।

पांच प्रत्याशी किठौर के

नामांकन पत्र परीक्षण के दौरान किठौर विधानसभा क्षेत्र के सर्वाधिक प्रत्याशियों के नामांकन खारिज किए गए हैं। निर्दलीय फारुख, वीर सिंह, आनंद कुमार, राष्ट्रीय आदर्श पार्टी के रविकुमार, निषाद पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार परचा खारिज कर दिया गया। देर तक चली स्क्रूटनी प्रक्रिया के बाद पांचों प्रत्याशियों के दावेदारी को निरस्त किया गया।

दिनभर जमे रहे प्रत्याशी

नामांकन पत्र परीक्षण के चलते बुधवार को विभिन्न दलों के प्रत्याशी दिनभर कलक्ट्रेट परिसर में जमे रहे। नामांकन पत्रों में फौरी संशोधन की अनुमति रिटर्निंग अधिकारी की ओर से थी किंतु विभिन्न पात्रता की शर्ते पूरी न करने पर नामांकन को निरस्त करने का प्रावधान है। शहर सीट पर प्रत्याशी अर्चना गौतम ने नामांकन पत्र खारिज करने की शिकायत चुनाव आयोग से की है। अर्चना ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि रिटर्निग ऑफीसर ने उन्हें गुमराह किया था।

---

नामांकन प्रक्रिया की समाप्ति के बाद बुधवार को नामांकन पत्रों का सत्यापन किया गया है। 10 प्रत्याशी औपचारिकता पूरी न होने पर प्रक्रिया से बाहर हो गए हैं। अब कुल 75 प्रत्याशी मैदान में हैं।

मुकेश चंद्र, एडीएम सिटी