कोविड-19 के कारण इस बार छात्रों को डेढ़ घंटे में देना है 75 प्रश्नों का उत्तर

जानकारी नहीं दे रहे कक्ष निरीक्षक, 40 फीसद परीक्षार्थी सभी प्रश्न हल कर रहे

Meerut : सीसीएस यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा में कोविड-19 के चलते प्रश्न पत्र में प्रश्न और परीक्षा देने के समय दोनों में कमी की गई है। इस बदलाव में विवि लगातार परीक्षा केंद्रों से लेकर छात्रों को निर्देश देता रहा है। बावजूद इसके 40 फीसद परीक्षार्थी ऐसे हैं, जो सभी प्रश्न हल कर रहे हैं।

कम किए गए प्रश्न

विवि में स्नातक अंतिम वर्ष में बहुविकल्पीय परीक्षा होती है। पहले छात्रों को दो घंटे में 100 प्रश्नों के उत्तर देने होते थे। कोविड के कारण इस बार छात्रों को डेढ़ घंटे में 75 प्रश्नों का उत्तर देना है। विवि ने प्रश्नों की संख्या भले ही कम कर दी, लेकिन मूल्यांकन 100 अंक के आधार पर होंगे। यानी 75 प्रश्न को 100 प्रश्न मानकर ही नंबर दिए जाएंगे। कोविड से पहले प्रश्न पत्र छपने की वजह से प्रश्न पत्र पर इसका उल्लेख नहीं है। विवि की ओर से सभी केंद्रों को इसके लिए निर्देश दिए गए थे कि वे छात्रों को इसके विषय में बताएंगे, लेकिन कई केंद्रों पर शिक्षक इसकी जानकारी नहीं दे रहे हैं। वहीं, कुछ परीक्षार्थी यह मानकर चल रहे हैं कि कम प्रश्नों का उत्तर देने पर कहीं उनके नंबर कम न हो जाएं, ऐसे में वे सभी प्रश्न हल कर रहे हैं। जिसके विषय में विवि को अब जानकारी हुई है। इसे देखते हुए विवि अलग से फार्मूला तय कर रहा है, ताकि मूल्यांकन में किसी तरह समस्या न रहे।

बैक के छात्र देंगे परीक्षा

विश्वविद्यालय में करीब 68 हजार छात्र-छात्राएं बैक परीक्षा के लिए फार्म भरा है। प्रोन्नति के नियम में वे पास नहीं हो पा रहे हैं। बैक के छात्रों की अलग से परीक्षा कराने पर विचार किया जा रहा है। वहीं ऐसे छात्र जो प्रोन्नति के दायरे में आ रहे हैं, उन्हें प्रोन्नत कर दिया जाएगा। इसके लिए छात्र अपने प्रमाण-पत्र लगाकर विवि को मेल कर सकते हैं। इसके लिए विवि की ओर से मेल दिया गया है।