सीमा से सटे जनपदों के अफसरों की बैठक में कमिश्नर का निर्देश

Meerut । उत्तर प्रदेश और हरियाणा के सटे जनपदों में सीमा विवाद के समाधान के लिए नोडल अधिकारी कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने पहल की। हरियाणा सीमा के जनपदों के अफसरों के साथ बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि विवाद के समाधान के लिए सर्वे आफ इंडिया की टीम सर्वे कर रही है। सीमा निर्धारित कर वहां मजबूत पिलर लगाए जाएंगे। पिलर का डिजाइन आइआइटी रुड़की द्वारा तैयार किया जाएगा, जिसके लिए शासन को पत्र भेजा जा रहा है। विवाद के समाधान तक सभी अधिकारी सीमा पर शांति व्यवस्था बनाएं रखें। फसल कटाई के समय अधिकारी मौके पर ही मौजूद रहें।

कमिश्नर कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में हरियाणा से सटे सहारनपुर, शामली, बागपत, गौतमबुद्ध नगर व अलीगढ़ आदि जनपदों के अधिकारियों को बुलाया गया था। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने कहा कि दोनों राज्य सरकारों हो सर्वे आफ इंडिया की रिपोर्ट पर अपनी सहमति जताकर सर्वे और पिलर लगाने का आधा-आधा खर्च वहन करना होगा। कमिश्नर ने कहा कि फसल कटाई के दौरान अथवा अन्य कारण से यदि सीमा पर दोनों राज्यों के किसानों के बीच भूमि के मालिकाना हक को लेकर विवाद पैदा हो तो अधिकारी खुद मौके पर पहुंचकर विवाद का समाधान करें तथा शांति व्यवस्था बनाए रखें। सीमा से सटे दोनों राज्यों के जनपदों के अधिकारी अपने अपने राजस्व रिकार्ड का आदान-प्रदान करें। जिन जनपदों में नदी या भूमि का विवाद है, उसे अफसर आपस में बैठकर सुलझाएं। इसमें दीक्षित अवार्ड के बिंदुओं की मदद ली जाए। सीमा से लगे ग्रामों की खतौनियां बनाने का कार्य भी जल्द पूर्ण किया जाए। आयुक्त ने बताया कि विषम नंबर के स्तंभ हरियाणा व सम नंबर के स्तंभ उप्र सरकार द्वारा लगाए जाएंगे।

अपर आयुक्त रजनीश राय ने बैठक का संचालन किया। बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सहारनपुर हिमांशु नागपाल, एडीएम वित्त शामली अरविंद कुमार सिंह, एडीएम वित्त बागपत अमित कुमार सिंह, एडीएम गौतमबुद्धनगर दिवाकर सिंह, एसडीएम खैर अलीगढ अंजनी कुमार सिंह तथा सर्वे आफ इंडिया से गौरव कुमार सिंह उपस्थित रहे।

----