चार दिन में 80 प्रतिशत से ज्यादा लक्ष्य पूरा

कुल 5.59 बच्चों को पिलाई जानी है वैक्सीन

Meerut । जिले में 31 जनवरी से शुरू हुए पल्स पोलियो अभियान के तहत 4 दिन में विभाग ने करीब 80 प्रतिशत टारगेट पूरा कर लिया है। इसके तहत अब तक 4.90 लाख बच्चों को पोलियो की ड्रॉप पिलाई जा चुकी है। 13 फरवरी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 5.59 बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी।

अब 6 और 7 को अभियान

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कोरोना काल की वजह से पिछले सालभर से पोलियो ड्राप पिलाने का अभियान बंद था। चार और पांच फरवरी को कोरोना वैक्सीनेशन के चलते बच्चों को दवा नहीं पिलाई गई। अब 6 और 7 फरवरी को अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान शुरू होने के बाद 4 दिन में 35937 बच्चों को टीमों ने डोर-टू-डोर दवा पिलाई है। जबकि 4.54 लाख बच्चों को ट्रांजिट टीम ने दवाई पिलाई है।

मॉप अप राउंड 9 आैर 10 को

डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि मुख्य अभियान के बाद मॉप अप राउंड नौ एवं दस फरवरी को चलेगा। इस दौरान छुटे हुए बच्चों को पोलियो अभियान की बी-टीम घर-घर जाकर दवा पिलाएंगी। उन्होंने बताया कि पड़ोसी देशों से आने-जाने वाले लोगों के जरिए वायरस फैलने का खतरा बना रहता है। इसलिए ही 0-5 साल तक के सभी बच्चों को ड्राप पिलानी जरूरी होती है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से 75 मोबाइल टीम इस अभियान में लगी है जो रोडवेज बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, ईंटभट्ठों, मलिनबस्तियों में पोलियो की खुराक पिला रही हैं। इसके अतिरिक्त जिले में अभियान के लिए 1941 बूथ बनाये गये हैं। 250 ट्राजिंट टीम बनायी गयी हैं। घर-घर पोलियो अभियान के लिये 1405 कर्मचारियों को लगाया गया है।