ग्रेटर नोएडा में हुई बैठक में पांच राज्यों के अधिकारी हुए शामिल

यात्रा मार्ग में पड़ने वाली शराब और मीट की दुकानें रहेंगी बंद

डीजे पर प्रतिबंध नहीं, नहीं बजा सकेंगे अश्लील व भड़काऊ गाने

<ग्रेटर नोएडा में हुई बैठक में पांच राज्यों के अधिकारी हुए शामिल

यात्रा मार्ग में पड़ने वाली शराब और मीट की दुकानें रहेंगी बंद

डीजे पर प्रतिबंध नहीं, नहीं बजा सकेंगे अश्लील व भड़काऊ गाने

Meerut.Meerut। कांवड़ यात्रा मार्ग में कांवडि़यों की सुरक्षा के लिए पांच प्रदेश के अधिकारी टीम बनाकर तालमेल के साथ काम करेंगे। यात्रा मार्ग में पड़ने वाली शराब व मीट की दुकानें बंद रहेंगी। कांवडि़यों की सुरक्षा में लगभग 8 हजार पुलिसकर्मी तैनात होंगे। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं पुख्ता कर लें। रविवार को कांवड़ यात्रा में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के लिए नोएडा में आयोजित बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे और डीजीपी ओपी सिंह ने अफसरों को कड़े निर्देश दिए। एक्सपो मार्ट में आयोजित बैठक में उत्तर प्रदेश के साथ ही दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड व राजस्थान के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

निर्देशों का हो अनुपालन

बैठक में सुरक्षा, यात्रा के दौरान रूट डायवर्जन, नहर की पटरी व टूटी सड़कें सही करने, स्वास्थ्य सुविधा, बिजली, प्रकाश व्यवस्था, सफाई, कंट्रोल रूम आदि पर अधिकारियों ने अधीनस्थों को कड़े निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने बताया कांवड़ यात्रा क्7 जुलाई से शुरू हो रही है। पीडब्ल्यूडी व एनएचएआई अपने-अपने क्षेत्र की सड़कों को क्7 जुलाई से पूर्व दुरुस्त कर लें। जिस मार्ग पर कांवडि़यों की भीड़ अधिक होती है वहां रूट डायवर्ट होगा। कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंस के साथ तैनात रहेगी। यात्रा मार्ग पर जहां-जहां अंधेरा है वहां लाइटिंग का बंदोबस्त करें। बिजली के पोल को पॉलीथीन से कवर करें, लटक रहे तार कके दुरुस्त करें। यात्रा मार्ग पर सफाई व्यवस्था पुख्ता रहेगी। गंग नहर की पटरी को सही कराने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि सामाजिक संगठनों के साथ बैठककर व्यवस्था दुरुस्त कराएं।

रिस्पांस टाइम क्0 मिनट

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कांवड़ यात्रा में दस मिनट में पुलिस मौके पर पहुंचेगी। हर जिले में कांवड़ यात्रा कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। कंट्रोल रूम पर आस-पास के जिले व प्रदेश के अधिकारियों के मोबाइल नंबर होंगे। डीजीपी ने कहा कि यात्रा एक माह तक चलेगी। इस दौरान पड़ने वाले सोमवार को कांवडि़यों की भीड़ अधिक होती है। क्ख् अगस्त को सोमवार है। इसी दिन बकरीद का पर्व भी है। ऐसे में इस पर अधिकारियों की विशेष नजर रखनी होगी।

कावंडि़यों के लिए एप

कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए शासन ने इस बार एप तैयार किया गया है। एप को कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट एप नाम दिया गया है। एप पर यात्रियों को यात्रा मार्ग, मार्ग परिवर्तन, मार्ग पर स्वास्थ्य सुविधा व पुलिस सुविधा सहित अन्य विस्तृत जानकारी मिलेगी। बैठक में एडीजी प्रशांत कुमार, कमिश्नर अनीता सी मेश्राम, आईजी रेंज आलोक सिंह, डीएम मेरठ अनिल ढींगरा, एसएसपी अजय साहनी समेत मेरठ-सहारनपुर मंडल के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। अन्य राज्यों के अधिकारियों ने भी अपनी-अपनी तैयारी को साझा किया।