मुख्यमंत्री तक पहुंची शिकायत, मिले कार्रवाई के आदेश

अपर निदेशक ने मेरठ मंडल ने सभी जिलों के सीएमओ को किया अलर्ट

Meerut। प्राइवेट अस्पतालों की ओर से ओवर चार्ज वसूले जाने पर उन्हें तत्काल कार्यवाही का दंश झेलना पड़ेगा। मुख्यमंत्री की ओर से इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामला संज्ञान में आने के बाद उन्होंने न केवल इस संबंध में नाराजगी व्यक्त की, बल्कि मंडल के सभी जिलों के प्रशासन को उचित कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

यह है मामला

मेरठ मंडल के समस्त जिलों के सीएमओ को अपर निदेशक ने पत्र जारी कर इस संबंध में संज्ञान लेने के निर्देश जारी किए हैं। अपर निदेशक के पत्र के अनुसार हाल ही में बुलंदशहर में कतिपय प्राइवेट हॉस्पिटल की ओर से कोविड-19 मरीज से ओवर चार्ज वसूलने का मामला संज्ञान में आया था। जिसकी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री के पास पहुंची थी। इस मामले में मुख्यमंत्री ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद अपर निदेश स्वास्थ्य मेरठ मंडल ने सभी जिलों के सीएमओ को कड़ी निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं अस्पताल में नामित नोडल अधिकारी को भी लगातार जांच करने के लिए कहा गया है।

करना होगा प्रचार प्रसार

अपर निदेशक के अनुसार कोविड अस्पतालों की ओर से मनमानी चार्ज न वसूले जाए, इसके लिए सूचना अधिकारी को समुचित चार प्रसार करना होगा। वही अस्पतालों में भी इस संबंध में डिस्प्ले कर मरीजों को सही चार्ज के बारे में जानकारी देनी होगी। अगर किसी अस्पताल में ओवर चार्ज का प्रकरण सामने आता है तो उस निजी अस्पताल या नर्सिग होम के विरुद्ध तत्काल कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में मरीजों से ओवर चार्ज न वसूला जाए इसके लिए सभी नामित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही अगर अस्पताल मरीज से ओवर चार्ज करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ