स्वास्थ्य चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद पह़ुंचे मेरठ

Meerut। स्वास्थ्य चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद शनिवार को मेरठ पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारियों संग बैठक की। इस दौरान एडी हेल्थ डॉ। राजकुमार, सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

अलर्ट मोड में सरकार

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सरकार पूरी तरह से अलर्ट है। मेरठ पहुंचने के साथ ही उन्होंने सबसे पहले मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह से मुलाकात की। इसके बाद विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

पूरी करें तैयारियां

अपर मुख्य सचिव ने हेल्थ विभाग और प्रशासन को निर्देश दिए कि महकमा तीसरी लहर के आने का इंतजार न करें। बल्कि अभी से ही बचाव की पूरी तैयारियां करें। उन्होंने कहाकि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी इसके इंतजार में बैठकर अधिकारी समय न गवाएं बल्कि योजनाओं को लागू करने में पूरा फोकस करें। पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय में सर्जरी की संख्या कम होने पर असन्तोष भी व्यक्त किया।

इन पर फोकस

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मरीज को रिस्पांस टाइम को कम करने तथा ऑक्सीजन प्लांट की उचित व्यवस्था पर स्वास्थ्य महकमे का पूरा फोकस है। मरीजों को इलाज के लिए इंतजार न करना पड़े इसके लिए हर अस्पताल अपनी सुविधाओं और इलाज में क्विक रिस्पांस टाइम बढ़ाए और क्यूआरटी पर काम करें।

ये दिए निर्देश

निरंतर जनजागरूकता गतिविधियां संचालित की जाएं। किसी स्तर पर कोई लापरवाही न हो।

अस्पतालों में तैयार पीडियाट्रिक आईसीयू सेंटर्स की स्थापना करें।

अस्पतालों में नॉन कोविड चिकित्सा सुविधाओं की ओर ध्यान दिया जाये।

चिकित्सा केन्द्रों पर सुविधाओं को पूर्ण क्षमता एवं सक्रियता के साथ संचालित करें।

चिकित्सक अपने ड्यूटी पर उपस्थित रहें, इसके लिये सीएमओ और एसीएमओ औचक निरीक्षण करें।

कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेन्टर के माध्यम से डॉक्टर्स की उपस्थिति का सत्यापन किया जाये। इसकी मॉनिटरिंग कमिश्नर लेवल से की जाएं।

- निर्माणाधीन नए ऑक्सीजन प्लांटस को निर्धारित समयसीमा में पूरा करवाया जाएं।