ऑक्सीजन प्लांट समेत कोविड से बचाव के लिए की गई व्यवस्था का लिया जायजा

वैक्सीनेशन, कोराना जांच इत्यादि की ली जानकारी, ऑक्सीजन प्लांट समेत वार्डो का किया औचक निरीक्षण

Meerut। अपर निदेशक स्वास्थ्य विभाग लखनऊ दीपा त्यागी ने शनिवार को सीएमओ के साथ सीएचसी मवाना का औचक निरीक्षण कर कोविड से बचाव को लेकर की गई तैयारी को परखा। इस दौरान उन्होंने मरीजों की संचालित किए गए ऑक्सीजन प्लांट व वार्डो का निरीक्षण किया।

45 एमएलसी ऑक्सीजन

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से आमजन व स्वास्थ विभाग चिंतित है। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर है। शासनादेश पर सरकारी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। जिसमें सीएचसी मवाना पर लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट में प्रति मिनट 45 एमएलसी ऑक्सीजन उत्पादन होगा।

वार्डो में निरीक्षण

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की अपर निदेशक लखनऊ दीपा त्यागी सीएमओ अखिलेश मोहन के साथ लगभग तीन बजे सीएचसी मवाना पहुंची और ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। साथ ही कोविड के मरीजों के लिए तैयार किए गए संबंधित वार्डो में निरीक्षण कर व्यवस्था परखी। उन्होंने तीसरी लहर के मद्देनजर की गई तैयारियां परखी। साथ ही कोरोना से बचाव को किए जा रहे वैक्सीनेशन, जांच व एक जुलाई से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण जागरुकता अभियान इत्यादि के विषयों पर चर्चा कर जानकारी हासिल की। इसके बाद उन्होंने ओपीडी, एक्स-रे कक्ष, चिकित्साधिकारी कक्ष समेत विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होंने भवन के रख-रखाव, सफाई व्यवस्था को भी परखा।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर सीएमओ अखिलेश मोहन तथा सीएचसी के एक्स-रे टेक्निशियन हर प्रसाद, स्वास्थ अधिकारी देवेंद्र कुमार समेत चिकित्सक स्टाफ मौजूद रहा।

संचारी रोग नियंत्रण को टास्क फोर्स ने कसी कमर

संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान को गंभीरता के साथ चलाने तथा शासन के दिशा निर्देश के मुताबिक कार्रवाई के लिए शनिवार को तहसील सभागार में टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में एसडीएम सदर संदीप भागिया ने सभी विभागों के अफसरों की जिम्मेदारियां निर्धारित की।

समय से ट्रेनिंग दें

उपजिलाधिकारी ने कहा कि टास्क फोर्स में शामिल सभी विभागों के अधिकारी अभियान की गतिविधियों को गंभीरता के साथ पूरा करें। सभी को समय से ट्रेनिंग दी जाए। माइक्रोप्लान तैयार करके काम किया जाए। समय समय पर बैठक करके समीक्षा की जाए। यूनिसेफ के जनपद प्रतिनिधि मो। अरशद ने कहा कि इस बार अभियान में और अच्छा काम किया जाएगा। बैठक का संचालन जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने किया। बैठक में पांच ब्लाकों के चिकित्सा, स्वास्थ्य, नगर विकास, शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, कृषि एवं सिंचाई, समाज कल्याण, नगर पंचायत, विकास खंड के अधिकारी उपस्थित रहे।