मेरठ में पंचायत चुनाव के मद्देनजर एडीजी जोन ने की फोर्स की डिमांड

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी ड्रोन से करेंगे चुनाव के दौरान निगरानी

ग्राम पंचायतों की संख्या 479

मतदान केंद्रों की संख्या 866

मतदान स्थलों की संख्या 2346

संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 248

अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 541

मेरठ में कुल वोटरों की संख्या- 1335065

Meerut। मेरठ में पंचायत चुनाव के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। मेरठ में 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए इस बार ड्रोन से निगरानी की जाएगी। जिसको लेकर पुलिस भी अलर्ट मोड पर आ गई है। साथ ही संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। इसके साथ ही मतदेय स्थल और बूथ की भी प्लानिंग तैयार की जा चुकी है।

फोर्स की डिमांड

पंचायत चुनाव में मेरठ के मतदाताओं की संख्या 1335065 है। वहीं संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 248 है तो अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 541 रखी गई है। चुनाव के लिए मेरठ के अलावा गाजियाबाद, बुलंदशहर, नोएडा, बागपत, बुलंदशहर, सहारनपुर समेत कई जिलों से फोर्स मंगाने के लिए एडीजी जोन ने एडीजी लॉ एंड आर्डर को पत्र भी लिखा है। जिससे पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराया जा सकें। इसके साथ ही पीएसी और आरएएफ बल अलग से तैनात किया जाएगा। ड्रोन से पूरी निगरानी रखी जाएगी।

पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पंचायत चुनाव में फोर्स की तैनाती को लेकर संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदेय स्थल की सूची भी तैयार कर ली गई है।

के। बालाजी, डीएम, मेरठ

पंचायत चुनाव में ड्रोन का इस्तेमाल भी किया जाएगा। जो भी शरारती तत्व माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

सीसीएसयू में बैठक, बनाई रणनीति

चौधरी चरण सिंह विवि के सुभाष चद्र बोस प्रेक्षाग्रह में सोमवार को पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के लिए बनाए गए जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों का निरीक्षण कर मतदान केंद्र व मतदेय स्थलों में सुविधाएं चेक करें।

आचार संहिता का पालन

सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का पालन कराएं। सभी सुविधाएं पेयजल, शौचालय, फर्नीचर व विद्युत आदि को कराना सुनिश्चित करें। एडीएम वित्त सुभाष प्रजापति ने कहा कि प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गंभीरतापूर्वक लेते हुए उसके बारे में तत्काल उच्च प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को सूचित करें ताकि समय रहते हुए उसका निदान कराया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव में गड़बड़ी करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट मतदान दलों को रवानगी स्थल से मतदान की तिथि से एक दिन पूर्व रवाना करवाएंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पहुंचकर उपस्थिति चेक करेंगे।

सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट रिजर्व

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत आरएन पाल ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के लिए 148 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 35 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 30 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 10 जोनल मजिस्ट्रेट रिजर्व में बनाए गए हैं।