सीबीएसई और आईसीएसई का आभी नहीं आया रिजल्ट, एक लाख से अधिक हो चुके है रजिस्ट्रेशन

Meerut। सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में यूजी लेवल के फ‌र्स्ट ईयर के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। हालांकि, अभी सीबीएसई व आईसीएसई का रिजल्ट आना बाकी है, लेकिन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। रविवार तक 1 लाख 44 हजार 291 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। मोबाइल पर सीसीएसयू की वेबसाइट पर सीधा लिंक है उस पर क्लिक करते ही पूरा प्रोफार्मा सामने आ जाता है।

मोबाइल पर भरें फॉर्म

मोबाइल के जरिए भी फॉर्म आसानी से भरे जा सकते हैं। यूजी के फ‌र्स्ट इयर रेगुलर और प्रोफेशनल दोनों कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुके थे, लेकिन वहीं यूनिवíसटी में फ‌र्स्ट ईयर में मेरिट से एडमिशन होते हैं। जिसमें 12वीं के अंक रजिस्ट्रेशन के समय भरने होते हैं, वर्ष 2020 में यूपी बोर्ड का रिजल्ट तो आ चुका है, लेकिन सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट नहंी आया है।

रिजल्ट नहीं, दाखिला कैसे

गौरतलब है कि अभी भी एडमिशन पोर्टल पर वर्ष 2019, वर्ष 2018 वर्ष , 2017 में 12वीं पास करने वाले ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके अलावा अन्य बोर्ड के ऐसे स्टूडेंट जिनका इस साल रिजल्ट निकल चुका है,वह भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। लेकिन जब रिजल्ट नहीं आया तो कैसे होगा, इसलिए कुछ ऐसा सिस्टम किया गया है ताकि रिजल्ट बाद में अपडेट हो जाए। तीन कॉलेजों को भरना होगा विकल्प यूजी के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेते समय तीन कॉलेजों का विकल्प भरना होगा.इसमें स्टूडेंट तीन अनुदानित कॉलेज भी भर सकते हैं, लेकिन केवल तीन प्राइवेट कॉलेज का विकल्प भरने की सुविधा नहीं दी गई है। इसमें कम से कम स्टूडेंट को एक एडेड कॉलेज का विकल्प भरना होगा। यूजी प्रवेश के लिए स्टूडेंट को ऑनलाइन 115 रुपए जमा करना होगा। यह फीस सभी को देना होगा,वह चाहे किसी भी कैटेगरी के हो।

रिजल्ट आने पूरी होगी प्रक्रिया

दरअसल, अभी सीबीएसई व आईसीएससी का रिजल्ट आना बाकी है, जो 15 जुलाई तक ही आने की उम्मीद है, उससे पहले एडमिशन नही हो पाएंगे, रजिस्ट्रेशन भले ही चल रहे हो पर अभी एडमिशन की उम्मीद नही है, बता दें यूनिवíसटी में एडमिशन को लेकर तमाम तैयारियां व सोच विचार चल रहा है। अगर एडमिशन लिया जाए मेरिट कैसे बनाए।

फिलहाल, हम रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। इसको बाद में रिजल्ट आने पर अपडेट किया जाएगा, बाकी तो अभी मंथन चल रहा है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू