बाजारों में दिखी चहल पहल, व्यापारियों ने ली राहत की सांस

Meerut। कोरोना संक्रमण के कारण करीब छह माह से बंद बाजार इस रविवार को गुलजार हो गया। प्रदेश सरकार के नए निर्देशों के अनुसार रविवार को शहर का बाजार पूरी तरह खुला और पुराने ढर्रे पर शहर की सड़कों से लेकर बाजारों में रौनक दिखाई दी, हालांकि, बाजार खुलने के बाद भी लोगों में कोरोना संक्रमण का डर है इस कारण से अभी रविवार का बाजार में भी पूरी रंगत नही आ पा रही है। साथ ही श्राद्ध का अभी बाजारों पर असर देखा जा रहा है लेकिन शनिवार के बाद अब रविवार को भी बाजार खुलने की अनुमति मिलने के बाद व्यापारियों ने राहत की सांस ली है।

दिखी चहल-पहल

रविवार को बाजार खुलने से व्यापारियों को काफी राहत मिली है। शहर के सभी प्रमुख बाजारों में दिनभर ग्राहकों की भीड़ और वाहनों का शोर सुनाई दिखा। हालांकि, खरीदारी से ज्यादा बाजार में घूमने वालों की संख्या काफी ज्यादा रही, लेकिन लंबे समय से खाली और सूने बाजारों के बाद इस रविवार को बाजार में चहल पहल देखकर व्यापारी खुश रहे। रविवार को अवकाश होने के कारण दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले भी रविवार को बाजार में खरीदारी करने आते हैं ऐसे में रविवार को खरीदारी अधिक होती है।

श्रृाद्ध के कारण फीका बाजार

कोरोना के साथ साथ श्रृाद्ध शुरु होने के कारण शहर के बाजारों में पहले से ही भीड़ कुछ कम चल रही है। ऐसे मे रविवार को भी बाजारों में मिलाजुला असर देखने को मिला। ना सिर्फ ज्वैलरी शॉप, गारमेंट, इलैक्ट्रोनिक्स, मोबाइल शॉप पर ग्राहकों की भीड़ रही वही शाम के समय फूड स्टॉल पर भी ग्राहक दिखाई दिए। आबूलेन, सदर, सर्राफा बाजार, शास्त्रीनगर, गढ़ रोड, लालकुर्ती, बेगमपुल पर सुबह से लेकर शाम तक चहल पहल रही। लेकिन खरीददारी कम रही।

रविवार को बाजार खोलने की अनुमति मिलने से अब व्यापार तेजी से पटरी पर आएगा। अभी श्राृद्ध का कुछ दिनों तक बाजार पर असर रहेगा। लेकिन व्यापारियों के लिए अब रूटीन में काम चालू रहेगा। इससे व्यापार में सुधार होगा।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ

काफी लंबे समय से हम रविवार को बाजार खोलने की मांग कर रहे थे। व्यापार और व्यापारियों के साथ साथ खुद ग्राहकों के लिए रविवार को बाजार खुलना बहुत जरुरी था क्योंकि अधिकतर अवकाश के दिन ही बाजार में खरीददारी कर पाते हैं। इससे व्यापार अब तेजी से पटरी पर आएगा।

अजय गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ

रविवार का दिन व्यापार और व्यापारियों के लिए प्रमुख दिन होता है। बाजार खुलने से चहल पहल तो रही लेकिन श्रृाद्ध और बाजार बंदी पर असमंजस की स्थिति के कारण इस रविवार को कुछ कम भीड़ रही। आगे बेहतर बदलाव की उम्मीद है।

पुनीत शर्मा, महामंत्री, बेगमपुल व्यापार संघ

श्राृद्ध का बाजार पर पूरा असर है ग्राहक तो है बाजार में लेकिन खरीदारी पर कुछ खास असर नही है। रविवार को बाजार खुलने की स्थिति पर भी असमंजस था इसका भी बाजार में असर दिखा।

अमित अग्रवाल, शारदा रोड व्यापार संघ महामंत्री

लॉक डाउन के बाद से बाजार तो खुल गए हैं लेकिन अभी बाजारों में वह रौनक नही दिख रही है जो होनी चाहिए। हालांकि रविवार को बाजार में काफी चहल पहल थी लेकिन व्यापारी वापस पटरी पर आने में समय लगेगा।

किशोर वाधवा, अध्यक्ष सेंट्रल मार्केट व्यापार संघ