कोरोना से संबंधित ड्यूटी में सबसे ज्यादा रहेंगे युवा पुलिसकर्मी

32 थाने हैं इन दिनों मेरठ शहर में

40 फीसदी के करीब पुलिसकर्मी 50 साल की उम्र के करीब

<कोरोना से संबंधित ड्यूटी में सबसे ज्यादा रहेंगे युवा पुलिसकर्मी

फ्ख् थाने हैं इन दिनों मेरठ शहर में

ब्0 फीसदी के करीब पुलिसकर्मी भ्0 साल की उम्र के करीब

MeerutMeerut। कोरोना की दूसरी लहर से आसपास के राज्यों में संक्रमित हो रहे पुलिसकíमयों को देखकर मेरठ में भी अफरातफरी का माहौल है। ऐसे में मेरठ के पुलिसकíमयों को भी हिदायत दी गई है कि वह कोरोना से बचाव के लिए मास्क और सेनेटाइजर का पूरी तरह से प्रयोग करें। सभी से दो गज की दूरी बनाकर बातचीत करें। इसके साथ -साथ जो अधिक उम्र के पुलिसकर्मी है या कहे जो भ्0 साल की उम्र पार कर चुके है उनको कोरोना से संबंधित डयूटी से दूर रखा जा रहा है। हॉट स्पॉट हो या फिर चेकिंग अभियान इन सब कार्रवाई से उम्रदराज पुलिसकर्मियों को दूर रखा जाएगा, ताकि पुलिसकर्मी संक्रमित न हो सके। इसलिए एसएसपी अजय साहनी ने प्लानिंग की है।

ये है स्थिति

मेरठ शहर में फ्ख् थाने है। इसमें तकरीबन ब्0 फीसदी पुलिसकर्मी भ्0 साल की उम्र पार कर चुके हैं। इसमें दारोगा, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल शामिल है। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि पिछली बार भी पुलिसकर्मी अधिक संक्रमित हुए थे, जिसके चलते यह फैसला लेना पड़ा था कि भ्0 से अधिक पुलिसकर्मी को कोरोना डयूटी में न लगाया जाए। ठीक उसी प्रकार जिस तरह से मेरठ में तेजी से कोरोना का ग्राफ फैल रहा है उसको रोकने के लिए भी पूरे प्रयास किए जा रहे है।

अन्य कामों में ड्यूटी

एसएसपी ने अधिक उम्र वाले पुलिसकíमयों को कोरोना से संबंधित डयूटी के अलावा अन्य कामों में लगाने का फैसला लिया है। वहीं, युवा पुलिसकर्मियों का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क लगाने का भी निर्देश दिया गया है। कंटेनमेंट जोन और हॉट स्पाट में किसी भी तरह की वस्तु को छूने से भी परहेज रखने के लिए कहा गया है, ताकि पुलिसकर्मी कोरोना की दूसरी लहर से सुरक्षित रह सकें। पुलिसकíमयों को एक बार वर्दी का यूज करने के बाद दूसरी बार अच्छे से धोकर पहनने के लिए भी कहा गया है।

कहां-कहां लगती है ड्यूटी

कोविड से संबंधित पुलिसकíमयों की डयूटी हॉट स्पॉट, कंटेनमेंट जोन, कोविड हास्पिटल के बाहर और लॉक डाउन- रात्रि कफ्र्यू का पालन कराने में लगती है। इसलिए पूरी सुरक्षा बरतने के निर्देश पुलिस अधिकारी दे रहे है।

सभी की सेहत का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है। सभी पुलिसकíमयों को दिशा निर्देश दिए गए है वह मास्क पहनकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। कोरोना से संबंधित जगहों में युवाओं की डयूटी अधिक लगाई जा रही है ताकि उम्र दराज पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमण से बच सकें।

अजय साहनी, एसएसपी