कृषि मंत्री ने की विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक

कहा, फसलों की प्रजाति, सब्जियों की नर्सरी विकसित करें

Meerut। कृषि एवं कृषि शिक्षा मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि किसानों और युवाओं तक तकनीकों का लाभ पहुंचाया जाना चाहिए, इसके लिए प्रदेश के चारों कृषि विश्वविद्यालय आपस में मिलकर काम करें।

की बैठक

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों और अधिकारियों के साथ मंगलवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के चारों कृषि विश्वविद्यालय मिलकर काम करें। किसी एक यूनिवर्सिटी के अच्छे शोध की तकनीक को इन चारों के बीच साझा किया जाना चाहिए, जिससे संबंधित क्षेत्र के किसानों, ग्रामीण युवाओं आदि को तकनीक का पूर्ण लाभ मिल सके।

ली जानकारी

इसके बाद मंत्री ने एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत चल रही शोध परियोजनाओं की भी जानकारी ली और इनमें हो रही देरी पर नाराजगी जताई।

नर्सरी का करें विकास

मंत्री ने फसलों की प्रजाति विकसित करने के संबंध में, पशुओं के इलाज की सुविधाएं जुटाने, उद्यान एवं पुष्पोत्पादन, सब्जियों की नर्सरी आदि विकसित करने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि इफको, कृभको, नाबार्ड आदि को नियमित रूप से यूनिवर्सिटी में बुलाया जाए। जिसे वे शिक्षा एवं अनुसंधान के क्षेत्र में विकास में योगदान दे सकें। उन्होंने आम के उत्पादन को बढ़ावा देने और आम पर लगने वाली बीमारियों को पहचानने और उसके इलाज पर भी जोर दिया। इस दौरान, बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के कुलपति यू.एस। गौतम, नरेंद्र देव कृषि विवि अयोध्या के कुलसचिव डॉ। डी। के। द्विवेदी, संयुक्त निदेशक कृषि अमरनाथ मिश्रा आदि मौजूद रहे।