आरआई ने खाका किया तैयार, जल्द ही दिखेगा बदलाव

सीलन और पुराने ढर्रे के बने थानों में होगा बड़ा बदलाव, हरियाली भी होगी

Meerut। शहर के थानों की जल्द ही सूरत बदलेगी। अब कई साल पुराने बने थानों का जीर्णोद्धार होगा। इसके लिए प्लान तैयार हो गया है। जिस तरह से टीपी नगर थाना बनाया गया है, ठीक उसी की तर्ज पर शहर के अन्य थानों में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

तैयार हो गया खाका

पहले चरण में कई थानों में बदलाव होना है, जिसके लिए प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन ने खाका तैयार कर लिया है। देहात के थानों का भी जल्द ही कार्याकल्प होगा।

जर्जर हो चुके हैं थाने

शहर के कुछ थानों की हालत काफी खराब है। हालत यह है कि बारिश के दौरान दीवारों में सीलन आ जाती है, इतना ही नहीं बारिश का पानी भी टपकता है। ऐसे में इन थानों को आरआई ने चिन्हित कर लिया है। रेलवे रोड, सिविल लाइन, देहली गेट, मेडिकल, नौचंदी समेत शहर के तमाम थानों का जीणोद्धार होगा। यह सभी थाने टीपी नगर थाने की तर्ज पर शीशे लगाकर आधुनिक तरीके से तैयार किए जाएंगे। इन थानों की रंगाई-पुताई का भी काम किया जाएगा।

अनुमति का इंतजार

इसके लिए पूरा प्लान आरआई ने तैयार कर लिया है, जिसके बाद एसएसपी की अनुमति के बाद जल्द ही इन थानों की सूरत बदलने जा रही है।

बनाएं जाएंगे क्वार्टर

शहर के कई थानों में पुराने जमाने की बैरक बनी हुई है। अब इनको भी ठीक कराने के साथ-साथ थानों में क्वार्टर भी तैयार किए जाएंगे ताकि पुलिसकर्मी रह सके। जिस तरह से नोएडा और गाजियाबाद में पुलिसकर्मियों के थाने में क्वार्टर बने हुए है, ठीक उसी प्रकार के थानों के ऊपर क्वार्टर बनाएं जाएंगे।

जल्द होगा निरीक्षण

शहर के थानों के साथ-साथ देहात के थानों में भी सुधार किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही आरआई देहात के थानों का निरीक्षण कर वहां की स्थिति को देखते हुए थानेदारों से बातचीत करके पूरा खाका तैयार किया जाएगा ताकि थानों की स्थिति में सुधार कार्य किया जा सके। देहात के थानों में भी पुलिसकर्मियों के लिए क्वार्टर बनाए जाने की योजना है।

शहर के थानों का जल्द ही जीर्णोद्धार होगा। कुछ थानों में पुलिसकर्मियों के रहने के लिए क्वार्टर भी तैयार किए जाएंगे। थानों की रंगाई पुताई और अन्य काम भी किए जाएंगे।

मुकेश सिंह राव, प्रतिसार निरीक्षक, पुलिस लाइन मेरठ