सीसीएसयू में अप्लायड माइक्रोबायोलॉजी पर हुई चर्चा

विभाग के प्रस्ताव पर वीसी ने दी मंजूरी, अब 25 सीटों पर होंगे दाखिले

Meerut। अप्लायड माइक्रोबायोलॉजी में भविष्य बनाने के लिए अब और अधिक छात्रों को मौका मिलेगा। दरअसल, माइक्रोबायोलॉजी विभाग की ओर से एम.एससी। अप्लायड माइक्रोबायोलॉजी कोर्स में दाखिले की मारामारी रहती थी, लिहाजा विभाग ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को सीट बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे वीसी प्रो। एनके तनेजा ने सहमति दे दी है।

अब 25 सीटें

गौरतलब है कि पहले अप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी में 20 सीटें थी। अब उनको बढ़ाकर 25 कर दिया गया है। कोर्स में निरंतर बढ़ते अवसरों के मद्देनजर वीसी ने विभाग के आग्रह पर यह निर्णय लिया है।

मिल रहे कई अवसर

डॉ। लक्ष्मण नागर के अनुसार आज माइक्रोबायोलॉजिस्ट की जरूरत कई स्तरों पर है, जिस तरह से दुनिया भर में सूक्ष्म जीवों से नई नई बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं उसको देखते हुए कई सूक्ष्म जीवो का पता लगाया जाना अभी बाकी है। यह काम माइक्रोबायोलॉजिस्ट अच्छे से कर सकते हैं। इसलिए उनको अवसरों की कोई कमी नहीं है.डॉ। दिनेश पंवार ने बताया कि अप्लायड माइक्रोबायोलॉजी के स्टूडेंट देश -विदेश में विभिन्न कंपनियों, शोध संस्थानों में उच्च पद पर आसीन है.डॉ.प्रीति और डॉ। कपिल स्वामी ने कहाकि विभाग के स्टूडेंट देश -विदेश में उच्च पद पर आसीन हैं। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला ने छात्रों को बधाई दी।