साकेत आईआईटी में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल

Meerut। व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने गुरुवार को आईटीआई साकेत का औचक निरीक्षण किया। मंत्री ने कॉलेज में पहुंचने के एक घंटा पहले आईटीआई को बताया था कि वह निरीक्षण करने आ रहे हैं। आईटीआई पहुंचने के बाद मंत्री ने हर क्लास रूम और वर्कशॉप में जाकर स्टूडेंट से बात की। निरीक्षण के बाद प्रेस वार्ता में मंत्री ने बताया कि निरीक्षण में सभी चीजें ठीक मिली हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आईटीआई को लेकर लोगों में हीन भावना है। विभाग उनकी इस भावना को बदलने में जुटा हुआ है। आईटीआई पास युवा कहीं भी बेरोजगार नहीं मिलेगा।

शुरु होने वाला है बहुत कुछ खास

मंत्री कपिल ने बताया कि आईटीआई के माध्यम से भारत सरकार हर के हाथ में हुनर लाना चाहती है। आईटीआई की ओर से स्टूडेंट के बेहतर करियर के लिए कई नए ट्रेड भी शुरू किए जाने वाले हैं। जिसमें जिस जिले की जो खासियत है, उसे ट्रेड में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और एयरोनॉटिक्स जैसे कोर्स भी शुरू किए जा रहे हैं।

करेंगे डीएम आईटीआई की जांच

मंत्री ने कहा कि आईटीआई की गुणवत्ता के लिए प्रमुख सचिव से सभी डीएम को निर्देश दिलाए गए हैं कि वह टीम बनाकर आईटीआई का औचक निरीक्षण करें, प्राइवेट आईटीआई को भी चेक करें। जहां भी गुणवत्ता खराब है, उन्हें चिन्हित करें, उस कमी को दूर करें। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि पीपीपी मॉडल पर नए आईटीआई भी खोले जाएंगे।

ड्यूटी हटाने की मांग

इस दौरान मंत्री को टीचर्स ने ज्ञापन देकर बीएलओ की ड्यूटी हटवाने की भी मांग की। आईटीआई के टीचर्स का कहना था कि बीएलओ की ड्यूटी लगाए जाने से वह स्टूडेंट को प्रशिक्षित नहीं कर पा रहे हैं। जिससे पढ़ाई पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। टीचर्स को इस पर आश्वासन दिया गया है कि मंत्री खुद इस संदर्भ में स्वयं कुछ रास्ता निकालेंगे। इस मौके पर साकेत के प्रिंसिपल पीपी अत्री, वाइस प्रिंसिपल बनी सिंह चौहान, भाजपा नेता आलोक सिसोदिया एवं अन्य कई लोग उपस्थित रहे।