रामलीला मंचन न होने से रामलीला के कलाकार भी मायूस

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की रखी गई नींव, इस बार उत्साहित थे कलाकार

कलाकार बोले, इस बार नहीं अगली साल करेंगे कसर पूरी

Meerut। हर साल मेरठ में रामलीला का मंचन बड़े ही खूबसूरत तरीके से होता है। यहां पब्लिक में भी रामलीला को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है। हालांकि, इस बार कोरोना काल ने सारी व्यवस्थाओं को बदल कर रख दिया है। इस बार कोरोना काल के चलते न तो पब्लिक होगी और न ही वो पहले जैसा उत्साह। परंपरा न टूटे इसलिए कुछ जगहों पर सीमित दर्शकों के बीच रामलीला का मंचन देखने को मिलेगा। रामलीला के कलाकारों के मुताबिक इस बार बड़ा संकट है, कोरोना संक्रमण न फैले इस बात को ध्यान भी रखना है लिहाजा कोविड की गाइडलाइन के तहत ही व्यवस्थाएं सुनिश्चित करनी होगी। कुछ जगहों पर सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण की व्यवस्था होगी। इस बार प्रभु राम से प्रार्थना है कि देश को जल्द से जल्द कोरोना से मुक्ति दिलाएं।

अगले साल निकालेंगे कसर

रामलीला के कलाकारों के अनुसार वो भगवान से प्रार्थना मांग रहे हैं जल्द से जल्द कोरोना दूर हो सके। उसकी वैक्सीन मिल जाए। कलाकारों के मुताबिक इस बार रामलीला मंचन की सिर्फ परंपरा का निर्वाह करेंगे। कहीं रामलीला हो भी नहीं रही है तो वहां पर रामकथा होगी। इस साल जो कमी रह गई है उसे अगली साल पूरी करेंगे। हालांकि, इस बार अयोध्या में रामजन्म भूमि मंदिर की नींव रखी गई है। भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। तो जाहिर तौर पर इस बार रामलीला के मंचन का अलग ही क्रेज था, लेकिन प्रभु को कुछ और ही मंजूर था। इसलिए इस बार कोरोना संक्रमण को रोकना पहली प्राथमिकता है।

'उम्मीद है अगले साल अच्छा होगा'

रामलीला में रावण अभिनेता सुरेश कुमार पांडे कहते हैं कि पहले रामलीला और वेब सीरीज में काम करते थे, लेकिन कोरोना काल में सब कुछ बंद पड़ा है। अब रामलीला होगी या नहीं, ये नहीं पता, अगर होगी भी तो बहुत सीमित संख्या में, अब तो बस सेविंग से गुजारा हो रहा है। इसके साथ ही छोटा मोटा काम कर रहे हैं। हालांकि, उम्मीद है कि अगली साल कुछ अच्छा होगा। सुरेंद्र कहते हैं साल 2007 से रामलीला में रावण का अभिनय कर रहा हूं।

'असर पड़ेगा, पर सतर्कता जरूरी'

रामलीला में दशरथ अभिनेता पवन कहते हैं कि बीते नौ साल से रामलीला के मंचन से जुड़ा हूं। वहीं, वेब सीरिज, डिटेक्टिव की सीरियल की दस एपिसोड कर रहा हूं। इस बार रामलीला नहीं होगी, हां असर तो पड़ेगा लेकिन कोरोना संक्रमण से बचना भी जरूरी है। हालांकि, कई जगह गिने चुने लोग ही रामलीला देख सकेंगे।

'ऑनलाइन करेंगे रामलीला का प्रसारण'

रावण अभिनेता सतीश कहते हैं कि मैं कई साल से रामलीला मंचन से जुड़ा हूं। कलाकार का पेट तो पब्लिक के देखने से ही भरता है। जब सामने हजारों दर्शक होते हैं तो रामलीला अभिनय का अलग आनंद होता है। हम लोग परंपरा निभाएंगे, फिलहाल दो दिन अभिनय करेंगे, जिसका ऑनलाइन प्रसारण होगा। मैं शौकिया तौर पर रामलीला में अभिनय करता हूं।

'जल्द से जल्द मिले कोरोना की वैक्सीन'

रामलीला में सीता जी का रोल प्ले करने वाली सरिता शर्मा कहती हैं कि रामलीला में सीता का रोल महत्वपूर्ण होता है। सभी को इस रोल को देखने का क्रेज होता है। इस साल थोड़ा मुश्किल होगा, रामलीला में हजारों लोग देखने आते थे। हालांकि, इस बार कमेटी के मेम्बर ही इस साल होंगे या फिर गिने चुने लोग। ये सही भी है कि जब पब्लिक ही सेफ नहीं है तो मंचन का क्या फायदा, फैसला अच्छा है। अभी मैं यूट्यूब बेवसीरिज कर रही हूं, जासूस की स्टोरी पर बेस है। प्रभु से प्रार्थना है कि कोरोना की वैक्सीन जल्द से जल्द मिल जाए।