- ब्रह्मपुरी शाखा में कुंबल करके घुसा चोर

- स्ट्रांग रूम का ताला तोड़ा, सेफ नहीं तोड़ सका

- सबसे पहले बैंक में लगे सायरन का कनेक्शन काटा

- चोर की तलाश में पुलिस ने खंगाली सीसीटीवी फुटेज

Meerut: शारदा रोड पर कनोहर लाल डिग्री कॉलेज के पास भारतीय स्टेट बैंक की ब्रह्मपुरी शाखा में शनिवार सुबह कुंबल करके बदमाश घुस गया। स्ट्रांग रूम तक पहुंचकर चोरी की वारदात को अंजाम देने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो पाया। दो घंटे बैंक में जब बदमाश को कुछ नहीं मिला तो फिर खाली हाथ वापस आ गया। सुबह बैंक कर्मचारी ऑफिस पहुंचे और अस्त व्यस्त बैंक देखा तो उन्होंने मैनेजर को सूचित किया। ब्रह्मपुरी पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जानकारी की। फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट और डॉग स्क्वायड ने भी जांच पड़ताल की।

क्या है मामला

भारतीय स्टेट बैंक की ब्रह्मपुरी शाखा के बराबर में बनी नारायण धर्मशाला की दीवार फांदकर एक बदमाश बैंक परिसर में प्रवेश कर लिया। बैंक परिसर में ही बराबर से एक गैलरी बनी हुई, जहां बैंक का जनरेटर रखा हुआ है। वहां पर एक विंडो बनी हुई है। विंडो के बराबर में बदमाश ने कुंबल करके बैंक के अन्दर बनी रसोई में प्रवेश कर लिया। उसके बाद आरी से एक सेफ का लॉक तोड़ने में नाकाम शातिर ने सेफ को बीच से आरी से काट दिया। लेकिन यहां कुछ खास सामान नहीं रखा था, केवल फाइल रखी हुई थीं। जो बदमाश वापस रखकर चला गया। अलमारी के बराबर में एक अलमारी और बनी हुई थी, जिसमें कैश रखा हुआ था। बदमाश इस अलमारी के ताले को तोड़ पाने में नाकाम साबित हुआ। सुबह बैंक कर्मचारी कर्मचारी जब पहुंचे तो उन्होंने अस्त व्यस्त सामान को देखा। उन्होंने तुरंत मैनेजर चुन्नी लाल को फोन करके इस मामले की जानकारी दी। जिसके बाद मैनेजर की सूचना पर ब्रह्मपुरी पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल की।

सबसे पहले तोड़ा सायरन

बदमाश ने बैंक में एंट्री करने के बाद सबसे पहले सायरन के कनेक्शन को काट दिया। ताकि स्ट्रांग रूम का ताला तोड़ने के बाद सायरन न बज जाए। कनेक्शन काटने के बाद बदमाश ने सायन को उतारकर एक कोने में रखी कुर्सी पर रख दिया। इसके बाद उसने वारदात को करने की कोशिश की, लेकिन अपनी मकसद में कामयाब नहीं हो सका।

सीसीटीवी में कैद हुआ बदमाश

बैंक में चोरी की सूचना पर आनन-फानन में पहुंची ब्रह्मपुरी पुलिस के भी हाथ पांव फूले हुए थे। सीसीटीवी फुटेज के समय के मुताबिक बदमाश चार बजे से लेकर छह बजे तक बैंक के अन्दर रहा। सीसीटीवी सामने आया कि सुबह चार बजे के आसपास बदमाश कुंबल करके बैंक में घुसा। काफी अंधेरा होने के चलते बदमाश ने अपने मोबाइल की लाइट को जलाया, जिसके बाद उसने बैंक के अन्दर पहुंचने का रास्ता तय किया। आरी से ताल काटने के बाद जब स्ट्रांग रूम कैश की अलमारी का तला नहीं टूटा तो निराश होकर सुबह छह बजे के बीच वापस बैंक से निकलकर आ गया।

नहीं रहता बैंक में सिक्योरिटी गार्ड

भले ही बदमाश चोरी की वारदात को अंजाम देने में कामयाब न हुआ हो, लेकिन बैंक के सिस्टम पर भी सवाल खड़ा हो रहा है। बैंक में कोई भी रात को सिक्योरिटी गार्ड नहीं रहता है। बैंक की सुरक्षा राम भरोसे है। मैनेजर चुन्नी लाल ने बताया कि बैंक में कोई रात को सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था नहीं है। एटीएम शाखा के बाहर लगा हुआ है, जहां पर गार्ड रहता है। एटीएम गार्ड का बैंक की सुरक्षा से कोई मतलब नहीं है। उसकी जिम्मेदारी एटीएम तक ही सीमित है।

तो अंधेरे में सीसीटीवी पर नहीं गई निगाहें

अंधेरे में शातिर चोर की निगाहें सीसीटीवी कैमरे में नहीं पड़ी। नहीं तो बदमाश सायरन की तरह सीसीटीवी कैमरे का भी कनेक्शन काट देता। सीसीटीवी फुटेज पुलिस के हाथ नहीं लगती तो शायद चोर का पकड़ पाना पुलिस के लिए मुश्किल नहीं बल्कि बड़ी चुनौती बन जाता।

इन्होंने कहा

हमारी ब्रांच में चोरी का प्रयास हुआ है। हमने पुलिस को सूचना देकर बुला लिया था। पुलिस ने अपनी पूरी जांच पड़ताल की है। पुलिस को सीसीटीवी फुटेज और तहरीर दे दी गई है। बैंक में बड़ी चोरी होने से बच गई है।

चुन्नी लाल

मैनेजर

भारतीय स्टेट बैंक

ब्रह्मपुरी शाखा

-------------

बैंक में चोरी का प्रयास किया गया है। बड़ी चोरी होने से बच गई है। हमने मैनेजर की तहरीर पर अज्ञात चोर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। जल्द ही केस का खुलासा किया जाएगा। सीसीटीवी फुटेज से बड़ी मदद हमको मिलेगी।

बृजमोहन यादव

थाना प्रभारी

ब्रह्मपुरी