कोरोना के कारण टाली गई थीं कई लोगों की शादी की डेट

जून और जुलाई के बीच अब महज कुछ गिने चुने मुहूर्त हैं शेष

जुलाई के बाद नवंबर में ही हो सकेंगे मांगलिक कार्य

Meerut। कोविड के कारण शादी की तारीखों को टाला गया था, लिहाजा ऐसे लोग 20 जुलाई तक शादियां कर सकते हैं। विद्वानों के मुताबिक जून व जुलाई माह के बाद शादी समारोह के लिए लंबा इंतजार करना होगा।

गिने चुने मुहूर्त

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण का असर अब धीरे-धीरे जहां खत्म हो रहा है। दूसरी ओर शादी ब्याह के मुहूर्त भी गिने चुने हैं। ऐसे में जिन लोगों ने कोरोना के कहर और लॉकडाउन के चलते शादी की तारीख टाली हैं वे जून व जुलाई माह में विवाह रचा सकते हैं।

करना होगा लम्बा इंतजार

ज्योतिषी भारत ज्ञान भूषण व विल्वेश्वरनाथ संस्कृत महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ दिनेशदत्त शर्मा के अनुसार जून व जुलाई माह के बाद लोगों को शादी के लिए लंबा इंतजार करना होगा। जुलाई के चार माह बाद नवंबर व दिसंबर में शादी के शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद फिर लोगों को अगले वर्ष का इंतजार करना होगा।

नहीं होंगे मांगलिक कार्य

ज्योतिष भारतज्ञान भूषण ने बताया कि 20 जुलाई को आषाढ़ शुक्ल देवशयनी एकादशी होने से वैवाहिक या मांगलिक नहीं हो सकेंगे। इस दिन भगवान विष्णु शयन के लिए क्षीरसागर में चले जाते हैं। जिससे मांगलिक कार्यो के लिए मनाही होती है। इसके बाद 15 नवंबर को कार्तिक शुक्ल देवोत्थान एकादशी को भगवान नारायण निंद्रा से जागृत होंगे, तभी मांगलिक कायरें का श्री गणेश होगा।

ऐसे तय होते हैं शुभ लग्न मुहूर्त

डॉ। दिनेशदत्त शर्मा के अनुसार शादी के शुभ लग्न व मुहूर्त निर्णय के लिए वृष, मिथुन, कन्या, तुला, धनु व मीन लग्न में किसी एक का होना जरुरी हैं। नक्षत्रों में से अश्विनी, रेवती, रोहिणी, मृगराशि, मूल, मघा, चित्रा, स्वाति, श्रवणा, हस्त, अनुराधा, उत्तरा फाल्गुन, उत्तरा भद्र व उत्तरा आषाढ़ का होना जरुरी है। अति उत्तम मुहूर्त के लिए रोहिणी, मृगशिरा या हस्त नक्षत्र में से किन्हीं एक की उपस्थिति रहने पर शुभ मुहूर्त बनता है।

विवाह के शुभ मुहूर्त

जून - 5, 11, 15, 16, 17, 18, 19, 20 , 21, 22, 23, 24, 26

जुलाई- 1, 2, 3, 6, 7, 8, 12, 15, 16

नवंबर- 19, 20, 21, 26, 28, 29

दिसंबर- 1, 2, 5, 7, 12, 13

मेरे भाई की शादी कोरोना के कारण टाली गई थी। अब वो नवंबर या दिसंबर में होगी। आगे अब शुभ मुहूर्त देखा जाएगा।

मानसी, शास्त्रीनगर

कोरोना के कारण शादी को टाल दिया गया है। नवंबर व दिसम्बर में ही अब शादी की डेट बताई है।

कार्तिक, जागृति विहार