ऑटोमोबाइल डीलर्स को शोरूम खुलने की अनुमति का इंतजार

एसोसिएशन ने की प्रशासन से मांग, दी जाएगी कुछ राहत

50 से अधिक टू, फोर और कॉमर्शियल ऑटोमोबाइल डीलर्स

10 हजार से अधिक कर्मचारियों का इन शोरूम और सíवस सेंटर्स पर स्टॉफ

10 से 12 करोड़ रुपए प्रति माह का नुकसान लॉकडाउन के कारण

Meerut। कोरोना संक्रमण के कारण सभी प्रकार के व्यापार से लेकर इंडस्ट्रीज का काम बुरी तरह प्रभावित है। पिछले साल शुरु हुए लॉकडाउन की भरपाई अभी हो नही पाई थी कि इस साल फिर से लॉक डाउन शुरु हो गया। ऑटोमोबाइल सेक्टर को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। पिछले साल शादियों का सीजन फ्लॉप होने के बाद इस साल भी शादियों के सीजन में गाडि़यों से लेकर बाइक के शोरूम बंद हैं। इससे प्रतिदिन लाखों रुपए का नुकसान शोरूम ऑनर्स को हो रहा है। ऐसे में ऑटोमोबाइल डीलर्स भी अब प्रशासन ने राहत की उम्मीद जता रहे हैं और कोविड 19 गाइडलाइन के तहत शोरूम खोलने की मांग करने लगे हैं।

सेल से लेकर सíवस पर असर

अप्रैल माह में अचानक हुए लॉक डाउन के कारण सरकार ने शहर के बाजारों के साथ-साथ आटोमोबाइल शोरूम को पूरी तरह बंद करा दिया। इससे शहर में गाडि़यों की सेल से लेकर सíवस तक प्रभावित हो गई। अप्रैल में शादियों के सीजन में हर साल टू और फोर व्हीलर्स की अच्छी सेल होती है लेकिन वह सेल भी पूरी तरह जीरो रही। वहीं एक माह से अधिक समय से शोरूम बंद होने के कारण गाडि़यों की सíवस अधर में अटकी हुई है। गाडि़यों में हो रही खराबी को दूर करने के लिए शहर के लोगों के पास विकल्प नही बचा है। खराब स्पेयर पार्टस तक नही उपलब्ध हो पा रहे हैं। ऐसे में सबसे अधिक परेशान कॉमर्शियल गाडि़यों के संचालकों को हो रही है। लोडर वाहनों का संचालन जारी है, लेकिन उनकी सíवसिंग के लिए सíवस सेंटर बंद है। इतना ही यदि किसी गाड़ी में स्पेयर पार्ट खराब हो रहा है तो वह भी नही मिल पा रहा है। गाडि़यां जस की तस खराब खड़ी हैं। ऐसे में अब शहर के लोगों के साथ साथ खुद ऑटो मोबाइल डीलर्स भी प्रशासन से कुछ राहत की आस कर रहे हैं।

ये है डिमांड

सोशल डिस्टेंसिंग मानकों के अनुसार आटोमोबाइल शोरूम खोलने की अनुमति

बैंक के ब्याज दर में छूट मिलनी चाहिए

लॉक डाउन के दौरान बिजली के बिल में रियायत

लॉकडाउन बढ़ा तो करेंगे मांग

ऑटो मोबाइल डीलर एसो। के अध्यक्ष विवेक गर्ग ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण अत्याधिक खतरनाक रुप में है। ऐसे में जरुरी है कि प्रशासन का सहयोग किया जाए। लेकिन शोरूम बंद होने से आवश्यक वाहनों की सíवस भी प्रभावित हो रही है। ऐसे में हम 30 मई तक देख रहे है यदि इसके बाद भी लॉकडाउन बढ़ता है तो हम प्रशासन से शोरूम खोलने की राहत दी जाए।

खोले जाएं शोरूम

समुद्रा हुंडई के संचालक शलभ गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन में हमने गत वर्ष भी प्रशासन से मांग की थी कि शोरूम खोलने की अनुमति दी जाए ताकि कम से कम हम सíवसिंग की सुविधा तो दे सकें, लेकिन प्रशासन की तरफ से कुछ रेस्पोंस नही मिला था। हम दोबारा प्रशासन से मांग करेंगे कि कम से कम कुछ घंटे के लिए शोरूम खोलने की सुविधा दी जाए।

राहत के लिए करेंगे मांग

आटो मोबाइल डीलर्स एसो। के कोषाध्यक्ष निपुल गोयल ने बताया कि लॉकडाउन से नुकसान तो हो रहा है। जबकि इंडस्ट्रीज को राहत मिली हुई तो आटोमोबाइल सेक्टर भी इंडस्ट्रीज में आता है। ऐसे में 30 मई तक हम देख रहे हैं यदि लॉक डाउन बढ़ता है तो प्रशासन से राहत के लिए मांग की जाएगी। इसके लिए आटोमोबाइल डीलर्स की बात हो रही है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर को मिले राहत

वासु ऑटोमोबाइल के अजय गुप्ता ने बताया कि लॉक डाउन से सभी प्रकार के व्यापारी को नुकसान है, लेकिन सरकार इस संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए ही लॉकडाउन को बढ़ा रही है। ऐसे में हमें भी सरकार का साथ देते हुए सहयोग देना चाहिए। हालांकि अगले माह यह उम्मीद है कि सरकार अन्य व्यापार के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर को भी राहत देगी।

राहत मिलने की उम्मीद

तान्य आटो मोबाइल के हर्ष गर्ग ने बताया कि हम प्रशासन की नई गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं हमें उम्मीद है कि नई गाइडलाइन में कुछ राहत मिलेगी। इसके बाद भी यदि लॉक डाउन बढ़ता है तो हम मांग करेंगे कि कुछ नियमित समय के लिए शोरूम खोलने की अनुमति दी जाए।