शादियों की बुकिंग की तुलना में 10 प्रतिशत भी नही मिल रही बुकिंग

Meerut। शादियों का सीजन शुरु होने वाला है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण शादियों में अब न तो वह पहले जैसी रौनक बची है और न ही शादी से जुडे़ कारोबारियों के लिए कमाई। ऐसे में वेडिंग इंडस्ट्रीज से जुडे़ सभी कारोबारी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। हालांकि अनलॉक फाइव में कुछ राहतों के साथ शादियों का सीजन परवान चढ़ने लगा है, लेकिन अभी भी बुकिंग में कमी के कारण बैंड बाजा कारोबारियों के चेहरे उतरे हुए हैं। दो माह शादियों का सीजन है, लेकिन बुकिंग 10 प्रतिशत भी नहीं है, ऐसे में बैंड बाजा कारोबारियों के लिए इस सीजन में अपना खर्च निकालना तक दूभर हो गया है।

10 से 15 प्रतिशत बुकिंग

कोरोना से पहले नवंबर दिसंबर मे शादियों के सीजन में बैंड बाजा की बंपर बुकिंग रहा करती थी। इतनी बुकिंग की एक तारीख पर बैंड संचालन तीन-तीन बुकिंग लेते थे। तीन शिफ्ट में काम के बाद भी कई बुकिंग कैंसल करनी पड़ती थी। अब अनलॉक 5 में 200 लोगों के लिए अनुमति तो मिल गई लेकिन बारात कैसे चढे़गी और उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे होगा, यह अभी क्लीयर नही है और इसका असर बारात के लिए बैंड बाजा की बुकिंग पर पड़ रहा है। इसके चलते इस साल नवंबर दिसंबर के लिए मात्र 10 से 15 प्रतिशत ही बुकिंग हो सकी है। जबकि गत वर्ष नवंबर दिसंबर में बुकिंग के लिए कोई बैंड संचालक खाली नही था।

बिन बग्गी बारात

कोरोना के चलते हजारों शादियां मार्च से कैसल होना शुरु हो गई थी। अब उन्हें दोबारा नवंबर दिसंबर में बैंक्वेट हॉल नही मिल पा रहे हैं, वहीं अभी बारात में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कोई गाइडलाइन नही आई है। ऐसे में शादियों के लिए बैंड बाजा, बग्गी और घोड़ी की बुकिंग अभी भी अधर में है। और लोग इस कारण से बिना बारात के ही शादियां पूरा करने का मन बना चुके हैं। ऐसे में शादियों के लिए बग्गी, बैंड-बाजा की बुकिंग 5 से 10 प्रतिशत तक सीमित है।

बदल रहे कारोबार

छह माह से कोरोना के कारण नुकसान झेल रहे दर्जनों बैंड कारोबारी लॉकडाउन के दौरान अपना कारोबार बंद कर चुके हैं या पार्ट टाइम कुछ और काम करना शुरु कर दिया है। इसके साथ ही इस बैंड कारोबार से जुडे सैकड़ो छोटे कारीगर भी अपना काम बदल चुके हैं। शहर में करीब 32 के करीब बैंड गत छह माह में बंद हो चुके हैं।

फैक्ट

लगभग 270 बैंड

10 से 15 प्रतिशत हुई बुकिंग

करीब 7 से 8 हजार कर्मचारी

ट्रॉली डीजे की बुकिंग में भी कमी

शादियों की बुकिंग भले हो रही हो, लेकिन अभी बारात के लिए बग्गी और बैंड की बुकिंग काफी कम है। गाइडलाइन के अनुसार अभी लोग बारात को लेकर असमंजस में हैं। इसलिए अभी बुकिंग नही है। हो सकता है कि अगले माह बुकिंग बढ़ जाए।

स्वामी, बैंड बाजा बग्गी कारोबारी

नवंबर दिसंबर के लिए करीब 15 बुकिंग मिल चुकी है, जो कि पिछले सालों की तुलना में न के बराबर हैं। कोरोना का पूरा असर है और दूसरा प्रशासन की गाइडलाइन भी अभी क्लियर नहीं है, इसलिए खुद बारातियों में असमंजस बना हुआ है।

रवि ठाकुर, रवि बैंड

सीजन शुरु हो रहा है। अभी बुकिंग कम है, लेकिन उम्मीद है कि अक्टूबर के अंत तक बुकिंग तेजी से बढ़ जाएगी। गाइडलाइन में भी बारात के लिए लोगों की संख्या का दायरा बढ़ता जा रहा है। पहले की तरह बारात में लोगों की संख्या भी बढेगी और बारात के लिए बुकिंग का दायरा भी बढेगा।

संजीव ठाकुर, राजू बैंड