29 जुलाई तक होगी फाइनल इयर की सभी परीक्षाएं पूरी

अगले सप्ताह तक आ सकते है एडमिट कार्ड

Meerut। सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में बीएड फाइनल इयर की परीक्षाएं अब 20 जुलाई से शुरु होंगी। इसके तहत शासन के निर्देशों के मुताबिक सीसीएसयू ने शेड्यूल को चेंज कर दिया है।

बदला शेड्यूल

गौरतलब है कि पहले ये परीक्षाएं सीसीएसयू ने एक सितंबर से कराने का फैसला लिया था। इसी बीच शासन ने 10 अगस्त तक सभी परीक्षाओं को आयोजित करने का फैसला दिया। इस कारण सीसीएस यूनिवर्सिटी को अपना एग्जाम शेड्यूल बदलना पड़ा। इसके तहत अब बीएड फाइनल ईयर के एग्जाम 20 से 29 जुलाई के बीच आयोजित होंगे।

डेटशीट नहीं आई

हालांकि, अभी यू्रनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम की डेटशीट वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई है। यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक आज इसका शेड्यूल जारी होगा। यह तय है कि एग्जाम 20 जुलाई से ही शुरू होंगे।

शुरू करें तैयारी

सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कहाकि एग्जाम को लेकर छात्र किसी दुविधा में न रहें। बीएड फाइनल इयर के एग्जाम 20 जुलाई से शुरु होंगे। छात्र इसके लिए तैयारी शुरू कर दें।

ये होगी व्यवस्था

बीएड फाइनल इयर का एग्जाम इस बार तीन घंटे की बजाए डेढ घंटे का होगा।

पेपर में समय के हिसाब से सवालों को हल करने का ऑप्शन मिलेगा।

सवालों को हल करने के लिए छात्रों को कई विकल्प दिए जाएंगे।

आज सीसीएसयू की वेबसाइट पर एग्जाम का पूरा शेड्यूल अपलोड होगा।

यूनिवर्सिटी के मुताबिक अगले सप्ताह तक छात्र एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे।

एडमिट कार्ड के जरिए छात्रों को एग्जाम सेंटर की जानकारी भी मिलेगी।

परीक्षा समिति के अन्य जरूरी बिंदु

सम-सेमेस्टर जून-2021 एवं 2020-21 सत्र की वार्षिक परीक्षाओं में कोई भी प्रयोगात्मक परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

संस्थागत पाठ्यक्रमों में आयोजित होने वाली मौखिक परीक्षाएं आनलाइन माध्यम से होंगी।

व्यक्तिगत पाठ्यक्रमों में कोई भी मौखिक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जाएंगी।

10 अप्रैल को आयोजित को चुकी 001, 002, 003 विषय कोड की परीक्षाएं फिर से आयोजित नहीं होंगी।

12 अप्रैल को हो चुकी स्नातक द्वितीय वर्ष प्रश्नपत्र कोड ए और बी-226, बी-256, बी-213, बी-220, बी-241, एस-201, आई-301 नया एवं स्नातक तृतीय वर्ष प्रश्नपत्र कोड ए और बी-326, बी-356, बी-313, बी-320, बी-341 और एस-301 के संबंध में छात्रों को यह छूट दी गई है कि वह संबंधित प्रश्नपत्र समूह के बचे हुए प्रश्नपत्रों की परीक्षा में शामिल न भी हो सकते हैं। उनकी 12 अप्रैल को हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर उस विषय के सभी प्रश्न कोड में अंक प्रदान किए जाएंगे। यदि छात्र चाहें तो बचे हुए प्रश्नपत्र कोडों की परीक्षा में बैठ सकते हैं।

विवि जिन परीक्षाओं को आयोजित करेगा, उन्हीं परीक्षाओं के छात्रों के बैक व भूतपूर्व छात्र के रूप में परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा। शेष परीक्षाओं की बैक व भूतपूर्व परीक्षाओं के लिए छात्रों को बाद में अवसर प्रदान किया जाएगा।

एलएलबी के प्रथम व छठे, एलएलएम के प्रथम व चतुर्थ और बीएएलएलबी के 10वें सेमेस्टर की परीक्षाओं की तिथि व रूपरेखा बाद में घोषित की जाएगी।

क्वालीफाइंग एवं फाउंडेशन कोर्स पर हुआ निर्णय

कोड संख्या ए-001, ए-002, ए-003 शारीरिक शिक्षा में लिखित परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को हो चुके हैं, इनके प्राप्तांकों को ही इनकी प्रायोगिक परीक्षा के अंक माने जाएंगे।

अब जब विवि प्रथम वर्ष स्नातक की परीक्षा नहीं हो रही है, इसलिए फाउंडेशन कोर्स ए-009 की परीक्षा भी नहीं होगी।

प्रथम वर्ष में क्वालीफाइंग कोर्स ए-008 की परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए होगी जिनका इन प्रश्नपत्रों में या तो बैक है या किसी और कारण से योग्य है। इन प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं में प्रथम वर्ष के विद्यार्थी शामिल नहीं होंगे।

द्वितीय वर्ष के फाउंडेशन कोर्स 011, 012, 013 भाषाएं एवं क्वालीफाइंग कोर्स ए-010 सामान्य ज्ञान की परीक्षाएं होंगी। इन प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं में द्वितीय वर्ष एवं बैक व भूतपूर्व छात्रों आदि सभी योग्य छात्र शामिल होंगे।

10 से रजिस्ट्रेशन, करें तैयारी

इंटरमीडिएट का रिजल्ट आने के बाद सीसीएसयू ने नए सेशन 2021 -22 के लिए यूजी में एडमिशन की प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरु करने का विचार किया है। इसको लेकर तैयारियां की जा रही है। हालांकि, इस संबंध में सीसीएसयू की ओर जल्द नोटिफिकेशन जारी होगा।

करें सेल्फ रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन में स्टूडेंट को सामान्य जानकारी देकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन सीसीएसयू की वेबसाइट पर करना होगा। बता दे कि दस जुलाई तक सभी बोर्ड यूपी बोर्ड, सीबीएसई से रिजल्ट जारी न होने पर भी स्टूडेंट अपने रजिस्ट्रेशन कर ही सकेंगे।

तैयारी में है सभी बोर्ड

बता दें कि तीनों ही बोर्ड की ओर से इंटर के रिजल्ट की तैयारी है। इसकी तैयारियां चल रही है। सीबीएसई और आइएससी की ओर से स्कूलों में पिछले तीन व छह साल के बेस्ट रिजल्ट के आधार पर इस साल का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। वहीं यूपी बोर्ड ने भी स्कूलों से डाटा अपलोड करा लिया है जिसके आधार पर जल्द ही इंटर का रिजल्ट आ जाएगा। यूपी बोर्ड के फार्मूले के अनुसार स्टूडेंट का क्लास 10वीं से 50 फीसद, कक्षा 11वीं के से 40 फीसद और इंटर के प्री-बोर्ड से 10 फीसद अंक जोड़े जाएंगे। इनको मिलाकर ही रिजल्ट जारी होगा।

रहेगी मारामारी

सीसीएसयू में इस साल एडमिशन को लेकर मारामारी रहेगी। इसका प्रमुख कारण यह है कि इस बार किसी भी बोर्ड में इंटर के स्टूडेंट फेल नहीं होंगे। स्टूडेंट का रिजल्ट तैयार करने के लिए जो भी फार्मूला तैयार किया गया है। उसके अनुसार तो कोई फेल होगा ही नहीं, हां ये कह सकते है इस बार टॉपर निकलने में दिक्कत हो सकती है, लेकिन पास सभी होंगे। सीसीएसयू में नौ जिलों के कॉलेजों में इस बार एडमिशन को लेकर मारामारी रहेगी। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार हम एडमिशन की प्रक्रिया की तैयारी कर रहे हैं। 10 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।