ट्रेड लाइसेंस शुल्क योजना को लेकर मंगलवार को बोर्ड ने कैंट क्षेत्र में कराया अनाउंसमेंट

व्यापारियों ने की आंदोलन के जरिए विरोध की तैयारी

व्यापारियों का कहना-जरूरत पड़ी तो बंद करेंगे बाजार

Meerut। ट्रेड लाइसेंस योजना को लेकर अब कैंट बोर्ड रोज कुछ नया कर रहा है। जहां एक ओर योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए कैंट बोर्ड ने रविवार को नोटिफिकेशन जारी किया था। वहीं, अब मंगलवार से कैंट बोर्ड ने ट्रेड लाइसेंस को लेकर बाजारों में अनाउंसमेंट शुरू करा दिया है।

बनाई थी योजना

दरअसल, रक्षा मंत्रालय की ओर से देश की सभी छावनियों में ट्रेड लाइसेंस शुल्क की योजना लागू करने की तैयार की गई थी। पूर्व मेंबरों ने क्षेत्र में घूमकर व्यापारियों की तीन कैटेगरी भी बनाई गई थी। जिसके आधार पर ट्रेड लाइसेंस शुल्क की दरें भी तय की गई थी। मगर व्यापारियों ने इस बाबत कोई रुचि नहीं दिखाई थी। साथ ही कार्यालय पर प्रदर्शन भी किया था।

प्रचार-प्रसार शुरू

हालांकि, लॉकडाउन में मामला ठंडा हो पड़ गया था लेकिन अब एक बार फिर से बाजार में कैंट बोर्ड ने ट्रेड लाइसेंस को लेकर प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया। जिसके तहत व्यापरियों को योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है। इसके लिए नोटिस भी ऑनलइन अपलोड कर दिया गया है।

व्यापारियों ने कर ली तैयारियां

जहां कैंट ने ट्रेड लाइसेंस शुल्क योजना से व्यापारियों को जोड़ने के लिए वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही बाजार में अनाउंसमेंट शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी ओर व्यापारियों ने भी इस ट्रेड लाइसेंस और बेहिसाब आ रहे कूड़े के बिलों के खिलाफ आंदोलन की तैयारियां कर ली है।

प्लानिंग करेंगे तैयार

व्यापारियों के अनुसार वो जल्द ही इस मुद्दे पर एक बैठक करके सारी प्लानिंग तैयार करेंगे। साथ ही आने वाले सप्ताह में कैंट बोर्ड में इस मुद्दे का विरोध करने की तैयारी व्यापारियों के माध्यम से की जा रही है।

सुविधाओं पर सवाल

व्यापारियों के अनुसार कैंट बोर्ड द्वारा वसूले जाने वाले टैक्स पर बात करने के साथ ही कैंट द्वारा व्यापारियों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर भी मुद्दा उठाया जाएगा। इसको लेकर कुछ पर्चे भी तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही एक एप्लीकेशन भी कैंट बोर्ड को देने की तैयारी व्यापारियों ने की है। जिसमें व्यापारी अपनी सभी समस्याओं व बोर्ड की लापरवाही पर सवाल उठाने वाले हैं।

क्या कहते हैं व्यापारी

सभी व्यापारियों ने कैंट बोर्ड के खिलाफ विरोध की तैयारियां कर ली है। अब आंदोलन किया जाएगा। इस बाबत जल्द मीटिंग होगी और अगले सप्ताह तक पूरी प्लानिंग कर ली जाएगी।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ

जल्द ही व्यापारियों द्वारा दोबारा से अंदोलन शुरू किया जाएगा। एक दो दिनों में मीटिंग होने वाली है। जरुरत पड़ी तो बाजार बंद का ऐलान भी व्यापारियों द्वारा किया जा सकता है।

सुनील दुआ, अध्यक्ष, सदर व्यापार मंडल

जरूरत पड़ी तो जल्द ही बाजार बंद किया जाएगा और इस बाबत भी तैयारी चल रही है। व्यापारियों द्वारा इस संबंध में एक मीटिंग का आयोजन किया जाना है। उसके बाद रणनीति फाइनल हो जाएगी।

अमित बंसल, महामंत्री, सदर व्यापार मंडल