बिना मास्क लगाए सड़कों पर निकल रहे लोग, पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

मास्क न लगाने वालों पर है पांच सौ रूपये जुर्माने है प्रावधान, पिछले 20 दिनों में एक भी चालान नहीं

Meerut। एक तरफ कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे है तो वहीं दूसरी तरफ लोग अभी भी बिना मास्क सड़कों पर निकल रहे हैं। वहीं कोरोना से बचाव के लिए बेहद अहम मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ पुलिसिंग भी सुस्त पड़ गई है। ऐसी स्थिति को देखकर कहा जा सकता है कि मास्क को लेकर पब्लिक और पुलिस दोनों लापरवाह हो गए हैं। हालांकि साइबर सेल आज भी लोगों से सोशल मीडिया के जरिए मास्क लगाने की अपील कर रही है।

नहीं सुधर रहे लोग

दरअसल, कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क ही अहम है। मास्क और सोशल डिस्टेंस बनाए रखा है तो इन बीमारियों से बचाव संभव है। इतना ही नहीं, इस बाबत शासन से लेकर प्रशासन तक ने दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं। बावजूद इसके अभी तक लोग अपनी आदतों में सुधार नहीं कर रहे है। लालकुर्ती, बेगमपुल समेत शहर के कई मुख्य बाजारों समेत सड़कों पर भी लोग बिना मास्क लगाकर निकल रहे हैं।

नाक से नीचे मास्क

वहीं कुछ ऐसे भी लोग सड़कों पर दिख रहे हैं, जिन्होंने मास्क तो लगा रखा है लेकिन उसको नाक से नीचे किया हुआ है। जबकि कुछ लोग ऐसे भी सड़कों पर दिख रहे हैं, जो मास्क को गले में लटकाकर रखते हैं। लोगों की ये लापरवाही कोरोना संक्रमण को बढ़ाने में मदद करेगी न कि रोकने में।

पुलिस भी सुस्त

कोरोना संक्रमण को शुरू हुए करीब छह माह का समय बीत चुका है। अब शहर में रोजाना सैंकड़ों नए कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं। मगर लोगों को न तो अपने स्वास्थ्य की चिंता है और न दूसरों की। लोग बिना मास्क लगाकर सड़कों पर निकल रहे हैं। मगर लोगों का सड़क पर मास्क पहनना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी पुलिस के कंधों पर हैं। इतना ही नहीं, मास्क नहीं पहनने वालो पर कार्रवाई भी करने का नियम है लेकिन पुलिस ऐसा नहीं कर रही है। पुलिस की यह लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मास्क न पहनने के एवज में पिछले 20 दिनों में पुलिस द्वारा किए गए चालान का आंकड़ा जीरो है।

ये है कार्रवाई का प्रावधान

मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ पहले सौ रूपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान था। हालांकि बाद में सीएम योगी के आदेश के बाद जुर्माने की राशि को बढ़ाकर पांच सौ रूपये कर दिया था। वहीं मास्क नहीं लागने वालो से मौके पर पांच सौ रूपये का जुर्माना वसूल करने के निर्देश हैं। यदि मौके पर पकड़े जाने पर व्यक्ति जुर्माना जमा करने की स्थिति में नहीं है तो चालान करके कार्रवाई की जा सकती है। चालान में नो मास्क लिखकर चालान काटने का प्रावधान है।

मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। सभी थानेदारों को एक बार फिर अवगत करा दिया गया है कि मास्क नहीं पहनने वालो के चालान कर सख्त कार्रवाई करें।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ