ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का पालन नहीं करने वालों के किए है चालान

सितंबर 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक करीब पचास हजार चालान का जुर्माना जमा नहीं

सरकार के खजाने का हो रहा है बड़ा नुकसान, ट्रैफिक पुलिस देगी वाहन स्वामियों को नोटिस

Meerut। ट्रैफिक पुलिस ने भले ही नियमों का पालन नहीं करने वालों के चालान काट दिए हों, लेकिन वह चालान का जुर्माना जमा करने से बच रहे है। पिछले डेढ़ साल की बात करें तो पचास हजार चालान ऐसे हैं जो पेंडिंग पड़े हुए है।

एक तरफ तो नियम तोड़ने का खौफ भी नहीं है, दूसरी तरफ सरकार खजाने का भी बड़ा नुकसान हो रहा है। लोगों के मन से कानून का डर भी निकल रहा है।

सिरदर्द बने हुए चालान

ट्रैफिक पुलिस ने शहर भर में यातायात के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की गई है। ट्रैफिक पुलिस के पचास हजार चालान को लोग भुगतान करने से पूरी तरह बच रहे है। सितंबर 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक करीब पचास हजार चालान पेंडिंग चल रहे है। ट्रैफिक पुलिस के लिए भी यह चालान सिरदर्द बने हुए है। इनका निस्तारण कर पाने में पूरी तरह से फेल हो रही है।

यह है सबसे बड़ी वजह

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों की मानें तो उन्होंने बताया कि कुछ वाहन ऐसे है जिनके वाहनों की कीमत इतनी नहीं है, जिससे ज्यादा का उनका चालान हो गया है। ऐसे में वह लोग चालान का जुर्माना जमा करने से बच रहे है। हालांकि यह सरकारी जुर्माना है ऐसे में चालान जमा करना अनिवार्य है। ट्रैफिक अधिकारियों का कहना है कि यदि चालान का भुगतान नहीं किया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अभी कोर्ट नहीं भेजे जा रहे है चालान

ऑफलाइन चालान होने के तीन महीने तक यदि जुर्माना जमा नहीं किया जाता था तो उनको कोर्ट में भेज दिया जाता था। ऑनलाइन चालान अभी कोर्ट में नहीं भेजे जा रहे है। बताया जा रहा है कि अभी कोर्ट की आईडी नहीं बनी है, जिसके चलते कोर्ट में चालान नहीं जा रहे है। बताया यह भी जा रहा है कि जल्द ही कोर्ट मं चालान भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके बाद कोर्ट में जुर्माना जमा कराकर चालान भुगता जा सकता है।

सितंबर 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक करीब पचास हजार चालान का जुर्माना जमा नहीं हो सका

सबसे ज्यादा चालान पाल्यूशन की धारा में हुए है। दस हजार रूपये का है पाल्यूशन में जुर्माना

डीएल और हेलमेट का प्रयोग नहीं करने पर है एक हजार रूपये का जुर्माना

अभी कोर्ट में नहीं जाने शुरू हुए है चालान, अभी लगेगा इसमें समय

चालान का जुर्माना जमा नहीं करने वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। इनको एक बार नोटिस दिया जाएगा, जिसके बाद इनके खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जितेंद्र श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक, मेरठ