- बुलियन कारोबारी सोने और हीरे पर एक फीसदी एक्साइज लगने का कर रहे हैं विरोध

- मेरठ में एक दिन के बंदी से दस करोड़ का कारोबार प्रभावित, शुक्रवार तक घोषित तालाबंदी

Meerut : आम बजट में हीरे और सोने की ज्वैलरी पर एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाए जाने से नाराज सर्राफा कारोबारियों ने बुधवार को अपने प्रतिष्ठान नहीं खोले। सर्राफा बाजार में विरोध प्रदर्शन भी किया। एक दिन के बंद से मेरठ में दस करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है। बुलियन ट्रेडर्स की यह हड़ताल अभी दो दिन तक रहेगी।

कारोबार हो होगा नुकसान

बजट में वित्तमंत्री ने हीरे और सोने की ज्वैलरी पर एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाने की घोषणा की है। छह करोड़ रुपये सालाना के टर्नओवर वाले कारोबारियों पर यह ड्यूटी लगाने की घोषणा की गई है। इसे लेकर सर्राफा कारोबारी उद्वेलित हैं। आल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के आह्वान पर मेरठ बुलियन से जुड़े सर्राफा बाजार बंद रहे। शहर सर्राफा, आबूलेन, सदर सर्राफा, शास्त्रीनगर, भगत सिंह मार्केट आदि सभी प्रमुख सर्राफा बाजार बंद रहा। बंद के दौरान नील की गली में स्वर्ण कारोबारियों ने बैठक की। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी और प्रदर्शन किया। कारोबारियों का कहना है कि सरकार का यह फैसला व्यापारियों के खिलाफ है। पहले से यह कारोबार मंदा है, उस पर एक्साइज ड्यूटी लगाने से स्थिति बदतर हो जाएगी। अधिकारी बेवजह कारोबारियों और कारीगरों को परेशान करेंगे। सर्राफा कारोबारियों का यह बंद अगले दो दिन तीन और चार मार्च को भी जारी रहेगा। एक दिन के मेरठ के सर्राफा बाजार बंद होने से करीब दस करोड़ के कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है।

एक्साइज डयूटी लगाने से सराफा कारोबार पूरी तरह से प्रभावित होगा, सरकार ने इसे छह करोड़ से ऊपर टर्नओवर पर लगाने की बात कही है। लेकिन इससे सभी कारोबारी प्रभावित होंगे। पहले दिन का बंद सफल रहा है। अभी दो दिन और बंद रखा जाएगा।

सर्वेश सर्राफ, महामंत्री, मेरठ बुलियन एसोसिशन

-------

एक्साइज ड्यूटी से ज्वैलरी का कारोबार पूरी तरह से ठप हो जाएगा। सरकार के खिलाफ आवाज उठाने के लिए यह बंद किया जा रहा है। मेरठ के सभी ज्वैलर्स एक साथ बंद में शामिल हैं।

दिनेश रस्तोगी, महामंत्री, सर्राफा बाजार एसोसिशन

----------

एक्साइज ड्यूटी के खिलाफ तीन दिन बंद रखा जाएगा, सरकार जब तक यह ड्यूटी वापस नहीं लेती ज्वैलरी के कारोबारी शांत नहीं बैठेंगे। अव्यवहारिक ड्यूटी का विरोध रहेगा।

मनोज कुमार सर्राफ, महामंत्री, कागजी बाजार सर्राफा व्यापार मंडल