सीबीएसई की वेबसाइट से स्टूडेंट्स कर सकेंगे डाउनलोड, नए पैटर्न पर तैयारी करने में मिलेगी मदद

Meerut। कोरोना काल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित हुई है। ऑनलाइन क्लासेस भी सभी स्टूडेंट्स तक नहीं पहुंच पाई। वहीं ऑफलाइन मोड में भी बोर्ड स्टूडेंट्स को तैयारी का पूरा समय नहीं मिल पाया। इसी समस्या को देखते हुए बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए एडवांस मॉडल पेपर्स जारी किए हैं। 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स इसे बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

मिलेगी मदद

कोरोना काल में स्टूडेंट्स के लिए सैंपल पेपर्स मददगार साबित होंगे। क्वेश्चन पेपर में माìकग स्कीम क्या रहेगी, कौन सा पार्ट पहले करें, पहले कौन से सवाल करें, अधिक मा‌र्क्स गेन करने के लिए किस तरह से आंसर लिखना है। सैंपल पेपर्स के जरिए इसे स्टूडेंट्स आसानी से समझ सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंटस अपनी तैयारियों के तरीके को भी इसके जरिए समझ सकते हैं।

बदले पैटर्न की जानकारी

बोर्ड की ओर से जारी सैंपल पेपर्स में स्टूडेंट्स को बदले पैटर्न की जानकारी मिलेगी। बोर्ड ने इस बार 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया है वहीं 33 प्रतिशत मा‌र्क्स इंटरनल वैकल्पिक व्यवस्था के होंगे। सैंपल पेपर्स के जरिए स्टूडेंटृ्स को केस स्टडी को कैसे आंसर करना है। केस स्टडी प्रश्न में कैसे सवाल पूछे जाएंगे। मल्टीपल च्वॉइस वाले सवालों का जवाब कैसे देना है। इन्हें शब्द में लिखना होता है फिर सिर्फ नंबर लिखना होगा। बोर्ड की ओर से इस बार केस स्टडी से जुड़े सवालों का भी शामिल किया गया है।

बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए ये बेहतर कदम है। स्टूडेंट्स जितना सैंपल पेपर्स से प्रैक्टिस करेंगे उनका आत्मविश्वास उतना ही बिल्डअप होगा। वहीं एग्जाम पैटर्न को समझने में भी स्टूडेंटृस को मदद मिलेगी। जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन ही पढ़ाई कर रहे हैं उनकी तैयारी अच्छी होगी।

डॉ। अल्पना शर्मा, प्रिंसिपल, सीजेडीएवी

कोरोना काल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर काफी प्रभाव पड़ा है। स्कूल स्तर पर भी सैंपल पेपर्स की प्रैक्टिस करवाई जाती है। बोर्ड की ओर से जारी पेपर्स से स्टूडेंट्स का माइंड और क्लीयर होगा। एग्जाम पेट्रर्न और माìकग दोनों की जानकारी बेहतर तरीके से हो सकेगी।

विभा गुप्ता, प्रिंसिपल, शांति निकेतन विद्यापीठ