सीबीएसई का कॉल सेंटर देगा हर जवाब

Meerut। सीबीएसई ने छात्रों, स्कूलों, शिक्षकों, अभिभावकों व आम लोगों को जानकारी व सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आधुनिक केंद्रीय कॉल सेंटर बनाया है। काल सेंटर के लिए सीबीएसई ने एक नंबर जारी किया है जिस पर सभी कॉल कर सकते हैं। यह आइवीआरएस नंबर 9311417564 है।

इन सेवाओं पर कर सकेंगे बात

कॉल सेंटर के नंबर पर एडमिनिस्ट्रेशन, एकेडमिक, एकाउंट एंड बिल, मान्यता, सीटेट, बोर्ड परीक्षा, आइटी, लीगल, प्रोफेशनल एग्जाम, पब्लिक रिलेशन यूनिट, नियुक्ति, स्कालरशिप, कौशल, प्रशिक्षण, क्षेत्रीय कार्यालय, सेंटर आफ एक्सीलेंस समेत अन्य सुविधाओं से संबंधित बात कर सकेंगे। यहां आने वाले सभी फोन की रिकार्डिग की जाएगी जिससे सुविधाओं को लगातार बेहतर किया जा सके।

एक नंबर से जुड़े हैं सभी नंबर

सीबीएसई के काल सेंटर से विभिन्न विभागों के फोन नंबर को जोड़ दिया गया है। इनमें सीबीएसई मुख्यालय, एकेडमिक, ट्रे¨नग, कौशल और सीटेट आदि के लिए 16 ब्रांच के नंबर जोड़े गए हैं। इनमें जनरल क्वेरी, पीआर यूनिट, आइटीआइ, ग्रीवांस, एफिलेशन, एग्जामिनेशन या कोआर्डिनेशन, एडमिनिस्ट्रेशन, रिक्रूटमेंट, एकाउंट्स, लीगल, प्रोफेशनल यूनिट, आइटी यूनिट, एकेडमिक, सीटेट, ट्रे¨नग और स्कालरशिप ब्रांच हैं। इनके अलावा सभी 17 क्षेत्रीय कार्यालयों के भी सभी नंबर को काल सेंटर से जोड़ दिया गया है।

काल सेंटर पर उठेगी प्रत्येक काल

सीबीएसई ने सभी विभागों को दो-दो लोगों को संबंधित फोन नंबर पर काल सेंटर के जरिए आने वाली काल को रिसीव करने के लिए नियुक्त करने को कहा है। कोई भी काल मिस नहीं होनी चाहिए। पूरी व्यवस्था को मोनिटर करने के लिए एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा। किसी कारण यदि कोई फोन नहीं उठता है तो फोन करने वाले को फोन कर उनकी समस्या सुनी जाएगी।