Meerut। सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट के टॉपर्स अभी से ही मेहनत में जुटे हैं। अपने करियर को लेकर फोकस्ड भी हैं और संजीदा भी। ऐसे में कोई आईएएस और कोई इंजीनियर बनने का सपना देख रहा है।

आईएएस बनना चाहती हैं अदिति

दीवान पब्लिक स्कूल की स्टूडेंट अदिति जैन आईएएस बनना चाहती हैं। बोर्ड में सबसे अधिक 99.8 प्रतिशत मा‌र्क्स हासिल करने वाली अदिति मानती हैं कि अगर एग्जाम होते तब भी वह इतने ही मा‌र्क्स गेन करती। वह कहती हैं कि हो सकता है कि तब मेरे पूरे 500 अंक ही आते। हालांकि एग्जाम न होने के बोर्ड के फैसले से वह काफी दुखी हुई थी। यहां तक की रात भर रोती रही।

टॉपर्स में शुमार

अदिति कहती हैं कि वह हमेशा से ही टॉपर्स स्टूडेंट्स में शुमार रही हैं। उनकी ख्वाहिश थी की बोर्ड में नेशनल टॉपर बनें। अदिति कहती हैं कि वह रेग्यूलर स्टूडेंट रही हैं। बकौल अदिति, मैं डेली न्यूज पेपर पढ़ती हूं और करंट अफेयर्स पर मैंने विशेष ध्यान दिया। करियर को दिशा देने के लिए अदिति अब डीयू से पॉलिटिकल साइंस में ऑनर्स डिग्री हासिल करना चाहती हैं। अदिति के पिता नवीन जैन पोस्ट ऑफिस में कार्यरत हैं जबकि मां रूचि जैन हाउस वाइफ हैं। अदिति बताती हैं कि उन्होंनें कोचिंग नहीं ली। ऑनलाइन पढ़ाई पर फोकस किया। बकौल अदिति, स्ट्रेस होने पर डांस और म्यूजिक में पार्टिसिपेट करती हूं। सफलता के लिए नियमित पढ़ाई की है।

स्कोर कार्ड

इंग्लिश- 100

पॉलिटिकल साइंस- 100

हिस्ट्री- 100

ज्योग्राफी-100

लीगल स्टडीज- 99

ऑनलाइन पढ़ाई पर किया फोकस

दीवान पब्लिक स्कूल में 99.2 प्रतिशत मा‌र्क्स स्कोर करने वाली धनिका भोला कहती हैं कि उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई पर फोकस किया। वह कहती हैं कि अब आगे बीकॉम करेंगी और बतौर सीए अपना करियर बनाएंगी। धनिका के पिता राजीव भोला एकाउंटेंट हैं और माता रेनु भोला हाउस वाइफ हैं। वह कहती हैं कि जब परीक्षा कैंसिल हुई थी तब बहुत चिंता थी, बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारी की हुई थी। अब मा‌र्क्स से संतुष्ट हैं। वह बताती हैं कि लगातार पढ़ाई करती हैं और पढ़ते समय घंटे नहीं गिनती।

स्कोर कार्ड

496/ 500

इंग्लिश- 99

एकाउंटेंसी- 100

बिजनेस स्टडीज- 100

इकोनॉमिक्स- 100

मैथमेटिक्स- 97

डॉक्टर बनना चाहते हैं शियान सिंह

साइंस स्ट्रीम के टॉपर शियान सिंह डॉक्टर बनना चाहते हैं। दीवान पब्लिक स्कूल से 99.2 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले शियान कहते हैं कि इस बार बोर्ड के फाइनल एग्जाम नहीं हुए इसलिए थोड़ा निराश हूं। मगर मा‌र्क्स से संतुष्ट हूं। शियान के पिता संदीप कुमार दिल्ली में बिजली विभाग में इंजीनियर हैं जबकि मम्मी अंजू सिंह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामराज में डॉक्टर हैं। वह बताते हैं कि वह खुद भी नीट की तैयारी कर रहे हैं। प्रणव ने 10वीं में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। वह कहते हैं कि रेग्यूलर पढ़ाई करता हूं। इंटरनेट और सोशल मीडिया से दूरी बना रखी हैं।

स्कोर कार्ड

496/ 500

इंग्लिश 98

फिजिक्स-100

केमिस्ट्री-98

बायोलोजी- 100

होमसाइंस- 100

आईआईटी में लेना है एडमिशन

साइंस स्ट्रीम में 99 प्रतिशत मा‌र्क्स स्कोर करने वाले प्रणव दुआ आईआईटी में जाना चाहते हैं। वह कहते हैं कि अभी जो मा‌र्क्स मिले हैं उससे खुश हूं लेकिन अगर एग्जाम होते तो मैं और बेहतर कर पाता। प्रणव कहते हैं कि परीक्षाएं नहीं हुई इसलिए उन्होंने पढ़ाई से ध्यान नहीं हटाया बल्कि आगे के लिए अपनी तैयारियों पर फोकस किया। 10वीं में भी उन्होंने 98.6 प्रतिशत मा‌र्क्स स्कोर किए थे। प्रणव कहते हैं कि हम ऐसे दौर में पासआउट हुए हैं जब कोरोना महामारी फैली हुई थी। हालांकि इसका फ्यूचर में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। प्रणव को क्रिकेट खेलना और साइकिल चलाना पसंद हैं।

स्कोर कार्ड

495/500

इंग्लिश- 100

फिजिक्स-100

केमेस्ट्री-100

बायोलॉजी- 98

होमसाइंस- 97