सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में एलएलबी, एलएलएम और बीए-एलएलबी की ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न तय

सोमवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक में लिया गया निर्णय, ऑनलाइन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स आंसर कंप्यूटर या लैपटाप पर टाइप करके ही देंगे

Meerut। चौ.चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कॉलेजों में एलएलबी, एलएलएम और बीएएलएलबी की ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न तय कर दिया गया है। सोमवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक में निर्णय लिया गया है कि ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं अपने उत्तर कंप्यूटर या लैपटाप पर टाइप करके ही देंगे।

35 हजार स्टूडेंट्स

छात्र-छात्राएं ¨हदी या अंग्रेजी में टाइप करके ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। मेरठ और सहारनपुर मंडल में 35 हजार छात्र-छात्राएं विधि की परीक्षा में सम्मिलित होंगे। अभी तक 13800 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा है, लेकिन विश्वविद्यायल की परीक्षा समिति के निर्णय के बाद ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या कम हो सकती है। 23 जुलाई तक विश्वविद्यालय ने छात्रों को एक बार फिर से ऑनलाइन और ऑफलाइन में से एक विकल्प चुनने का समय दिया है। जिसमें छात्र अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं। सोमवार को परीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो। एनके तनेजा ने की। प्रतिकुलपति प्रो। वाई विमला, रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार, प्रो। हरे कृष्ण, प्रो। एमके गुप्ता, प्रो। नवीन चंद्र लोहनी, सत्यप्रकाश आदि रहे।

ऑनलाइन परीक्षा वाले कम

विधि की ऑनलाइन परीक्षा के पैटर्न को देखकर छात्र असमंजस में हैं। जिन छात्रों ने कोविड के डर और अपनी सुविधा को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा था। उसमें से अधिकांश छात्रों को टाइप नहीं आती। कुछ छात्रों को अंग्रेजी टाइप आती है तो उनकी स्पीड नहीं है। ऐसे में वह ऑनलाइन परीक्षा में टाइप नहीं कर पाएंगे। जो छात्र ¨हदी माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा देने का विकल्प भरा है, उन्हें ¨हदी टाइ¨पग भी नहीं आती है। ऐसे में जिन 13800 छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा है। उसमें से अधिकांश छात्र वापस ऑफलाइन परीक्षा देना चाहते हैं। स्थिति ऐसी रही तो ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या एक हजार से भी कम रह सकती है।

प्रश्न-पत्र एक जैसा

विवि की ओर से विधि की परीक्षा की तिथि 26 जुलाई से तय की गई है। ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न-पत्र एक जैसे ही होंगे।