स्टूडेंट्स को प्रोमोट करने के लिए नहीं आई गाइडलाइन, 31 अगस्त तक सीसीएसयू व कॉलेज रहेंगे बंद

Meerut। शासन की ओर से राज्य की यूनिवíसटीज व उनसे संबंधित कॉलेजों के फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर के स्टूडेंट्स को प्रोमोट करने का आदेश जारी कर दिया है। मगर सीसीएसयू की ओर से अभी तक स्टूडेट्स को प्रोमोट नहीं किया गया है। वहीं सीसीएसयू में मंगलवार से ऑनलाइन क्लासेज शुरू होनी थी, जो नहीं हो सकी है। वहीं कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी अभी ऑनलाइन क्लासेज के लिए इंतजार करना होगा। इसके अलावा,

प्रोमोट होने के दो आधार

बता दें कि कोविड-19 के चलते सीसीएसयू में केवल यूजी व पीजी के एग्जाम आयोजित किए जाएंगे, शेष क्लासेज को फॉर्मूले के आधार पर अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया जाएगा। वहीं प्रोमोशन करने के लिए दो तरह के आधार होंगे। जिसमें वाíषक प्रणाली के अंतर्गत जितने स्टूडेंट की परीक्षा हो चुकी है, उन परीक्षा के अंकों के आधार पर स्टूडेंट को प्रोमोट किया जाएगा। इसमें यदि कोई स्टूडेंट एक विषय में फेल है और दूसरे में उसकी बैक है तो उसे फेल माना जाएगा। हालांकि ऐसे स्टूडेंट बैक परीक्षा दे सकेंगे। वहीं दूसरी ओर सेमेस्टर सिस्टम में अभी तक जो परीक्षाएं हुई होंगी, सीसीएसयू कमेटी उसके आधार पर स्टूडेट्स को प्रोमोट करेगी। सीसीएसयू की ओर से करीब चार लाख स्टूडेंट्स को प्रोमोट किया जाना है। हालांकि शासन के निर्देशानुसार 31 अगस्त तक सीसीएसयू को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में प्रमोट होने वाले स्टूडेंट्स को लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

स्टूडेंट्स को प्रोमोट करने के लिए गाइडलाइन आने का इंतजार किया जा रहा है, अभी स्टूडेट्स का प्रोविजनल प्रवेश मानकर कक्षाएं शुरू की जा सकती है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू