प्रैक्टिकल के नाम पर फीस मांग रहे कॉलेज, आ रहीं शिकायतें

रजिस्ट्रार ने दिए निर्देश, कॉलेजों की जरूर शिकायत करें छात्र

Meerut। बीएड फाइनल ईयर में प्रैक्टिकल के नाम पर कॉलेजों की ओर से फीस वसूलने की शिकायतें यूनिवर्सिटी में लगातार बढ़ रही है, यूनिवर्सिटी अब ऐसे कॉलेजों की सूची तैयार की जा रही है। अब ऐसे कॉलेजों पर सख्त कार्रवाई होगी।

छात्रों को किया अलर्ट

इस मामले में बीते दिनों रजिस्ट्रार ने भी छात्रों को अलर्ट कर दिया था कि वो किसी कॉलेज के झांसे में न आए। अगर कोई कॉलेज प्रैक्टिकल में मा‌र्क्स दिलाने के नाम पर फीस वसूल रहा है तो उसकी शिकायत करें। प्रैक्टिकल को लेकर अभी कोई भी फैसला नहीं किया गया है।

जल्द नोटिफिकेशन

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि कॉलेजों को पैसा बिल्कुल न दें, यूनिवर्सिटी के पास कॉलेजों की सूची तैयार हो रही है जहां से शिकायतें आ रही है। ऐसे में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। विचार चल रहा है कि प्रैक्टिकल नहीं कराएंगे। ऐसे में बताया जा रहा है कि या तो इंटरनल नम्बर या फिर लिखित परीक्षा के नम्बरों में जिसका भी एवरेज अधिक होगा वो नम्बर दे दिए जाएंगे। अगर प्रैक्टिकल होंगे भी, तो वो पहले सूचना दी जाएगी जिसके चांस बहुत ही कम है।

फाइल बेंचने की शिकायत

रजिस्ट्रार ने बताया कि कोई कॉलेज पैसा ले रहा है या ले चुका है तो उसकी कम्पलेन करें, ताकि सूची में कॉलेज का नाम शामिल कर कार्रवाई की जाए। कॉलेजों में प्रैक्टिकल के लिए स्टूडेंट्स को फाइलें एक हजार से तीन हजार रुपए के बीच में बेचने की भी शिकायतें काफी कॉलेजों से मिल रही हैं। ऐसे कॉलेजों पर भी सख्त कार्रवाई होगी।

बीकॉम की आंसर की जारी

सोमवार को बीकॉम फाइनल इयर की आंसर की जारी कर दी गई है। बता दें कि ये रिन्यू करके जारी की गई है, इससे पहले भी आंसर की आई थी जो कुछ गलतियां होने की वजह से दोबारा से जारी की गई है। इस आंसर की पर अपने पेपर को स्टूडेंट चेक कर सकते हैं।