कॉलेज में अब ऑनलाइन क्लासेज शुरु होगी, वीसी ने दी जानकारी

Meerut। आगामी 10 अप्रैल से सीसीएसयू के मेन एग्जाम शुरु होंगे। कोरोना काल के मद्देनजर यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेज ली जाएगी। गौरतलब है कि बीते दिनों मुख्य सचिव ने कहा था कि वीसी या फिर डीएम इस स्तर पर फैसला ले सकते हैं। इसके तहत यूनिवर्सिटी में वीसी ने ऑनलाइन बैठक की। इस दौरान सभी डीन व कॉलेज प्रिंसिपल मौजूद रहे। ऐसे में वीसी ने क्लासेज, पेपर की तैयारियों व बाहरी स्टूडेंट की एंट्री को लेकर चर्चा की।

ऑनलाइन क्लासेज होगी

स्थानीय स्तर पर निर्धारित समय में क्लासेज ऑनलाइन ही संचालित की जाएगी। वीसी ने कहाकि कोरोना के मद्देनजर आगे भी बायोमीट्रिक्स हाजिरी की जगह वैकल्पिक व्यवस्था होगी। ताकि कोरोना से बचा जा सकें, फिंगर से हाजिरी लगाना नुकसानदायक है। वहीं यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में कोई भी खाने की चीजों की ब्रिकी नहीं होगी। इसको लेकर जल्द ही नोटिस भेजा जाएगा। वहीं सीसीएसयू की मेन परीक्षाएं दस अप्रैल से शुरु हो रही हैं। ऐसे में बहुत से स्टूडेंट की क्लासेज पहले से ही बंद है कुछ की ऑफलाइन क्लासेज चल रही है, उनके लिए ऑनलाइन ही क्लासेज होंगी।

एग्जाम के लिए रहें तैयार

सभी कॉलेजों व विभागों को निर्देशित किया गया है कि वो पेपर को लेकर तैयार रहे। 10 अप्रैल से एग्जाम कराने हैं। ऐसे में कोरोना से बचाव का ध्यान रखते हुए अपने कॉलेज में सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग सहित विभिन्न इंतजाम करा लें। इसके साथ ही कॉलेजों को अपने यहां साफ सफाई के लिए ज्यादा से ज्यादा फोकस करना है। टेम्प्रेचर चेकिंग की मशीनों के इंतजाम कर लें ताकि किसी तरह की समस्या न हो, पेपर समय से कराए जा सके।

अब होगी सख्ती

वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कहाकि सीसीएसयू में प्रतिबंधित स्टूडेंट के प्रवेश पर सख्ती की जाएगी। इसके लिए एसएसपी को पत्र लिखकर तुरंत भेजा जाए। इसके साथ ही कैम्पस की टीमों द्वारा औचक निरीक्षण किया जाएगा। यूनिवर्सिटी में कुछ स्टूडेंट ब्लैक लिस्टेड किए गए हैं। उनके यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में प्रवेश पर रोक है। इसके बाद भी वो यूनिवर्सिटी में आकर माहौल खराब करते हैं। इस संबंध में प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने टीम सख्ती करेगा सोमवार से सभी टीमों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही अभी गुरुवार को ही कुछ दिनों पहले ब्लैक लिस्टेड किए गए स्टूडेट शान मोहम्मद ने कैम्पस में धरना प्रदर्शन करने पर भी उन्होंने नाराजगी जताई है। शान ने प्रतिबंध को हटाने की मांग की थी। प्रतिबंधित स्टूडेंट की रोक को हटाने की मांग की थी, जो कि गलत है, ऐसे स्टूडेंट का एंट्री न हो इसके लिए सख्ती करनी जरुरी है इसको लेकर एसएसपी को पत्र लिखा जाएगा।