कांवड़ यात्रा को लेकर एडीजी दलजीत सिंह चौधरी ने की तीन राज्यों की पुलिस के साथ बैठक

गत वर्ष से ज्यादा पुलिस बल उपलब्ध कराया जाएगा, कानून के दायरे में डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध

अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें

 

Meerut: यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी की अध्यक्षता में शिवरात्रि (कांवड़ मेला) के सम्बंध में पुलिस लाइन में तीन राज्यों की पुलिस के साथ बैठक की। एक अगस्त से शुरू हो रही यात्रा के दौरान तीन करोड़ शिवभक्तों की सुरक्षा एवं लॉ एंड ऑर्डर पुलिस के लिए चुनौती होगा।

 

होगा रूट डायवर्जन

बैठक में चौधरी ने शिवरात्रि-कांवड़ मेला को सकुशल, बाधारहित तथा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए उत्तराखंड, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जनपदों के प्रशासन एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से एक-एक करके वार्ता की। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान जो भी रूट डायवर्जन किया जाए। इसकी जानकारी मीडिया के माध्यम से नागरिकों को पूर्व में ही दे दी जाए।

 

इस बार ज्यादा होगी पुलिस

प्रत्येक जनपदों में पुलिस बल की मांग को देखते हुए चौधरी ने आश्वस्त किया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष ज्यादा पुलिस फोर्स उपलब्ध करायी जाएगी। जिसमें नागरिक पुलिस के अतिरिक्त पीएससी एवं आरएएफ के जवान एवं अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने फोर्स को पूर्व में ही विधिवत ब्रीफिंग करने का निर्देश दिया।

 

ताकि न फैले सांप्रदायिकता

एडीजी ने बताया कि इस दौरान पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में संवेदनशीलता बढ़ जाती है। सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में अनावश्यक धार्मिक तनाव न फैले। जहां भी मिश्रित जनसंख्या हो उस पर विशेष नजर रखी जाए।

 

डीजे पर प्रतिबंध

एडीजी ने कहा कि तमाम समस्याओं का कारण डीजे बनता है इसलिए इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाएगा। राज्य की सीमाओं पर डीजे उतार लिया जाए। इसके लिये कानून की परिधि में रहकर कार्य किया जाए।

 

नियंत्रित रहें वाहन

उन्होंने दुर्घटनाओं पर नियंत्रण रखने एवं वाहनों की गति सीमा को निर्धारित करने का निर्देश दिया। वाहनों की गति पर नियंत्रण रखे और शार्टकट न अपनाएं। अधिकारी अपनी गाडि़यों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम रखे और उसका आवश्यकता के अनुसार उपयोग करें।

 

नहीं होगा दुरुपयोग

सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए चौधरी ने कहा कि मेरठ में डीआईजी मेरठ रमित शर्मा के नियंत्रण में एक सोशल मीडिया लैब स्थापित की जाएगी और सोशल मीडिया का दुरूपयोग करने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्यवाही होगी।

 

वरिष्ठ अधिकारी घटना पर पहुंचे

आईजी जोन आलोक शर्मा ने निर्देश दिए कि अधिकारी श्रद्धालुओं की कांवड़ की पूर्ण सुरक्षा प्रदान करें और कोई भी घटना होने पर वरिष्ठ अधिकारी तत्काल पहुंचे। कांवड़ के मुख्य मार्गो पर 10-10 किलोमीटर तक कटों को बंद रखें और एक रोड आरक्षित रखें तथा एवं एक पर कांवड़ चलने दें। उन्होंने गाजियाबाद जनपद के मुरादनगर से लोनी मार्ग तक फोर्स की गतिशीलता को बनाए रखने का निर्देश दिया।

 

भोजन की गुणवत्ता जांचे

मेरठ मंडल के आयुक्त आलोक सिन्हा ने जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कांवड़ मार्ग पर भोजन के लिए लगने वाले नि:शुल्क शिविरों में भोजन की गुणवत्ता, शुद्धता एवं ताजगी पर विशेष ध्यान दें। चिकित्सा व्यवस्था को भी सुदृढ़ रखा जाए। नहरों पर गोताखोरों की व्यवस्था की जाए।

 

डॉग स्क्वायड टीम लगेगी

एडीजी ने कहा कि कांवड़ यात्रा में कोई आतंकी घटना न हो, इसके लिए डॉग स्क्वायड की टीम विशेष रूप से तैनात की जाएगी। जो विस्फोटक पदार्थो पर नजर रखेगी। साथ ही सर्विसलांस की टीम भी पूरे समय यात्रा को लेकर अलर्ट रहेगी।

 

वीडियोग्राफी होगी

एसपी रेलवे मुरादाबाद मंडल ने बताया कि समस्त रेलवे स्टेशनों पर कांवडि़यों की ट्रेनों की वीडियोग्राफी करायी जाएगी। ट्रेनों में अतिरिक्त फोर्स तैनात की जाएगी और मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर सतर्कता बरती जाएगी।

 

तीन करोड़ का अनुमान

हरिद्वार एसपी स्वीटी अग्रवाल ने कहा कि गत वर्ष 2 करोड़ 65 लाख कांवडि़ये हरिद्वार से गंगाजल लेकर गए थे। इस बार यह संख्या 3 करोड़ हो सकती है। हरिद्वार जनपद में डीजे प्रतिबंधित है। 8 फीट से ऊंची कांवड़ को लेकर चलना एवं 6 इंच से लम्बे त्रिशूल पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। आईजी गढ़वाल एसके भुजयाल ने अपने सुझाव दिए।

 

हो गई है तैयारी

जिलाधिकारी मेरठ पंकज यादव ने बताया कि जनपद में सकुशल कांवड़ यात्रा के लिये प्रशासनिक एवं पुलिस अफसरों की कई बैठकें हो चुकी हैं। इसके अतिरिक्त सिविल डिफेन्स एवं अन्य संस्था के पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

 

तैनात होगी एसटीएफ

चौधरी ने कहा कि दंगों का कांवड़ यात्रा पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसके लिए पुलिस अधिकारियों को खासतौर पर निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं मुजफ्फरनगर के कुछ स्थानों को चिंह्नित किया गया है। जहां स्पेशल टॉस्क फोर्स को तैनात किया जाएगा।

 

22 जोन में बांटा जनपद

एसपी ट्रैफिक मेरठ पीके तिवारी ने बताया कि जनपद को 22 जोन में बांटा गया है, जिसमें नगरीय क्षेत्र में 14, ग्रामीण में 8 जोन बनाए गए हैं। इसमें जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसी प्रकार जनपद को कुल 62 सेक्टरों में बांटा गया है। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 31-31 सेक्टर बनाए गए हैं। 8 अगस्त की प्रात: 6 बजे से 13 अगस्त की शाम तक कावंड़ मार्ग पर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंध रहेंगे। केवल पासधारक वाहन ही चलेंगे। 4-5 अगस्त की रात 12 बजे से 13 अगस्त की शाम 6 बजे तक वाहनों का डायवर्जन किया जाएगा।

 

बंद रहेगा बस अड्डा

4-5 अगस्त की रात 12 बजे से 13 अगस्त की शाम तक भैसाली बस अड्डा बंद रहेगा। पूरे जनपद में कांवड़ मागरें पर ड्रोन कैमरों का प्रयोग होगा और 40 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

 

ये रहे मौजूद

बैठक में गढ़वाल मंडल के डीआईजी, हरियाणा के वरिष्ठ एवं पुलिस प्रशासनिक अधिकारी, सहारनपुर एवं मुरादाबाद परिक्षेत्र के डीआईजी, आयुक्त सहारनपुर तनवीर जफर अली, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं मेरठ मंडल के डीएम एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आदि मौजूद थे।

 

 

तलाशी जाएगी गैंगस्टरों की कुंडली

एडीजी ने पुलिस अधिकारियों को पंचायत चुनाव को लेकर भी रजिस्टर्ड गैंगों की कुंडली तलाशने के निर्देश दिए हैं। ताकि कोई अनहोनी न हो सके। जेल में बंद कुख्यात बदमाशों के गुर्गो को चिंह्नित करने के निर्देश उन्होंने दिए। मेरठ पुलिस ने बताया कि खुफिया विभाग कुख्यातों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। जहां से हथियारों का आदान-प्रदान होता है उन सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है। अवैध हथियारों की फैक्ट्रियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाने के निर्देश उन्होंने दिए।