डीआईओएस ने जारी किए निर्देश, सप्ताह में तीन दिन चलेगी छात्रों की पढ़ाई

हर कक्षा के 50-50 फीसद बच्चे आएंगे स्कूल

Meerut। अनलॉक-पांच में 19 अक्टूबर से नौवीं से 12वीं के छात्रों की पढ़ाई स्कूल में शुरू होगी। इसको लेकर शनिवार को डीआईओएस ने दिशा-निर्देश जारी किए। स्कूलों में पढ़ाई के दौरान सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन प्रमुखता से करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बाबत एक दिन में हर कक्षा के अधिकतम 50-50 फीसद बच्चों को ही स्कूल में बुलाने को कहा गया है। शेष 50 फीसद छात्रों की पढ़ाई अगले दिन होगी। इस प्रकार छात्रों को तीन-तीन दिन के लिए स्कूल आना होगा। इससे उचित दूरी पर बिठाकर पढ़ाई कराई जा सके।

दो पाली में स्कूल

स्कूलों को दो पाली में संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। पहली पाली में कक्षा नौवीं व 10वीं के छात्रों की पढ़ाई और दूसरी पाली में कक्षा 11वीं व 12वीं की पढ़ाई होगी। स्कूल अपनी सुविधा के अनुसार पहले सिर्फ कक्षा 10वीं-12वीं की क्लास शुरू कर नौवीं-10वीं की पढ़ाई कुछ दिन बाद भी शुरू कर सकते हैं। स्कूल आने वाले बच्चों के लिए अभिभावक की सहमति जरूरी है। उपस्थिति में लचीला रुख अपनाया जाएगा और किसी छात्र को स्कूल आने को बाध्य नहीं किया जाएगा। इस दौरान ऑनलाइन क्लास पूर्व की भांति ही चलेगी। जो छात्र आनलाइन पढ़ाना चाहेंगे उनके अभिभावकों की सहमति से उन छात्रों को ऑनलाइन ही पढ़ाना होगा।

यूपी बोर्ड के स्कूल खुलेंगे

यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूल भी 19 से खुलेंगे। राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कोविड-19 से बचाव हेतु जरूरी सामग्री, मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कै¨नग मशीन, आक्सीमीटर, हेल्थ डेस्ट आदि की व्यवस्था रेडक्रास निधि से करेंगे। वहीं वित्तविहीन विद्यालयों को यह सभी व्यवस्था निजी स्त्रोतों से करनी है। यूपी बोर्ड के स्कूलों में भी छात्रों के अग्रिम पंजीकरण व बोर्ड परीक्षा के आवेदन अभी तक पूरे नहीं हुए हैं।

इन शर्तों को पूरा करना है अनिवार्य

हर दिन हर पाली के बाद स्कूल को करना है सैनिटाइज।

स्कूल में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनर एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था हो।

किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी, बुखार या जुखाम के लक्षण होने पर प्राथिमक उपचार कर वापस भेज दें।

छात्रों को हैंडवाश व सैनिटाइज कराने के बाद स्कूल स्कूल में प्रवेश कराएं।

एक साथ छुट्टी न करें। प्रवेश और निकलते समय भी शारीरिक दूरी का अनुपालन करें।

एक से अधिक प्रवेश द्वार हो तो उनका प्रयोग करें।

छात्र यदि स्कूल बस या अन्य ट्रांसपोर्ट से आते हैं तो सैनिटाइज कर दूर-दूर बिठाएं।

शिक्षक, विद्यार्थी व कर्मचारियों का मास्क पहनना अनिवार्य। अतिरिक्त व्यवस्था रखें स्कूल।

कक्षा में छात्रों के बीच छह फिट की दूरी सुनिश्चित करें।

आनलाइन पढ़ाई जारी रखें और प्रोत्साहित करें। जिनके पास आनलाइन की व्यवस्था नहीं उन्हें ही प्राथमिकता में स्कूल बुलाएं।