- मार्केट से नदारद दिखे चाइनीज पटाखे

- सिटी के कई इलाकों सजने लगी दुकानें

Meerut : भले ही लोगों में चाइनीज पटाखों का क्रेज हो, लेकिन दुकानदार इंडियन पटाखों पर ही ज्यादा जोर रहे है। पिछले साल भी मार्केट में इंडियन फायरवर्क दिखाई दे रहे थे इस बार भी दुकानदारों ने इंडियन पटाखों पर ज्यादा भरोसा दिखा रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि सरकार की चाइनीज सामान पर सख्ती को देखते हुए दुकानदारों ने चाइनीज पटाखों लेकर ही नहीं आए। वहीं सप्लाई भी नहीं हुए। गौरतलब है कि सोमवार से मेरठ के तमाम जगहों पर पटाखों की दुकानें सजने लगी हैं।

लगने लगी दुकानें

11 को दीपावली है। उससे तीन दिन पूर्व सिटी के कई इलाकों में दुकानें लगनी शुरू हो गई हैं। जिमखाना मैदान, सिटी रेलवे स्टेशन, नौचंदी, माधवपुरम, दांतल रोड, शास्त्रीनगर समेत कई इलाकों में पटाखों की दुकानें सज गई हैं। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि अभी तक करीब 60 से अधिक लोगों को लाइसेंस दिए जा चुके हैं। जो आगे भी देना जारी रहेंगे। पिछले साल करीब 135 लोगों को लाइसेंस जारी किए गए थे।

चाइनीज पटाखे नदारद

मेरठ में इन तमाम जगहों पर लोग चाइनीज पटाखे ढूढते रहे, लेकिन मिले ही नहीं। दुकानदारों ने इस बार पूरी मार्केट में चाइनीज पटाखे नहीं देखने को मिलेंगे। उन्होंने बताया कि स्वदेशी पटाखों को ही प्रमोट कर रहे हैं। भैंसाली मैदान के पटाखा विक्रेता दीपांकर जैन ने बताया कि इस बार चाइनीज स्टॉक नहीं आया। क्योंकि सरकार ने चाइनीज सामान पर कुछ ज्यादा ही सख्ती कर दी है। वैसे भी कॉक और सोनी ब्रांड के काफी अच्छे क्वालिटी के पटाखे मार्केट में है। जो लोगों को पसंद भी आ रहे हैं।

50 से 70 फीसदी का डिस्काउंट

पटाखा मार्केट में पटाखों को लेकर सेल भी शुरू हो गई है। जिमखाना हो या नौचंदी या फिर सिटी रेलवे स्टेशन सभी जगहों पर पटाखों पर 40 से 70 फीसदी की छूट दी जा रही है। जिमखाना मैदान में पटाखा विक्रेता अनित गुप्ता ने बताया कि 50 फीसदी डिस्काउंट कॉक ब्रांड के पटाखों पर है। वहीं 60 से 70 फीसदी तक डिस्काउंट सोनी ब्रांड पर मौजूद हैं।

कई वैरायटी है मौजूद

पटाखा मार्केट में पटाखों की वैरायटी मौजूद हैं। इस बार व्हीसल चकरी मार्केट में आई है पांच चकरी की कीमत 150 रुपए है। वहीं स्काई बस्टर की कीमत 2 से 3 हजार रुपए तक है। सबसे ज्यादा टॉप टेन और पेन्टा स्काई फ्लैश मार्केट में बिक रहा है। पटाखा विक्रेता उमेश चंद्र गुप्ता बताते हैं कि दोनों टॉप टेन में 10 स्काई शॉट निकलते हैं सभी की अपनी अलग वैरायटी है। इसकी कीमत 300 रुपए है। वहीं पेटा स्काई फ्लैश की कीमत 130 रुपए है। सायरन टॉर्च भी काफी डिमांड में है। ये पेंसिल है जिसमें सायरन के साथ टॉर्च की रह जलती है। 10 पेंसिल की कीमत 95 रुपए है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

वहीं फायरवर्क की दुकानों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिमखाना मैदान में सबसे ज्यादा दुकानें लगती है। इस बार करीब 45 दुकानें लग रही हैं। इसलिए यहां पर फायर की एक गाड़ी परमानेंट है। साथ ही हर दुकान पानी की दो बाल्टी, दो कट्टे रेत और कुछ दुकानदारों ने फायर एस्टिनयूशर भी है।

वर्जन

स्काई बस्टर से लेकर कई तरह के स्काई शॉट्स की डिमांड सबसे ज्यादा है। लोगों को वैसे भी स्काई में छोड़ने वाले पटाखे सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।

- अमित कुमार, सेलीब्रेशन फायर व‌र्क्स

इस बार पिछली बार के मुकाबले कई अधिक पटाखों की सेल होने की उम्मीद है। पटाखों को लेकर कई नई वैरायटी भी मार्केट में आई हैं। सिक्योरिटी को लेकर कई इंतजाम भी किए गए हैं।

- उमेश चंद्र गुप्ता, गुप्ताजी पटाखे वाले