- पंचायत चुनाव में चौकीदारों पर रहेगी अहम जिम्मेदारी

- विवाद और अपराधिक प्रवृति के लोगों की लिस्ट बनाएंगे चौकीदार, पुलिस को सौंपेंगे

- चौकीदारों के कंधे पर रहेगी अहम जिम्मेदारी, पुलिस ने चौकीदारों को दिए है निर्देश

Meerut । पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अधिकारियों ने अपनी तैयारियां करनी शुरू कर दी है। पुलिसकर्मियों और मुखबिरों के अलावा इस बार चुनाव में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी चौकीदारों को दी गई है। बकायदा चौकीदार अपना रजिस्टर मेन टेन करेंगे, जिनसे भी चुनाव में खतरा रहेगा, उन सब का रिकॉर्ड अपने रजिस्टर में दर्ज करेंगे। अवैध शस्त्र रखने से लेकर शराब बनाने और बेचने वालों की जानकारी चौकीदारों को रखनी होगी, इसको लेकर आए शासन से दिशा-निर्देशों का मेरठ पुलिस पूरी तरह से पालन करा रही है। पंचायत चुनाव के अलावा भी क्राइम कंट्रोल करने में इनका सहयोग लिया जाएगा।

हर बार होता है संघर्ष

पंचायत चुनाव को लेकर मेरठ में हर बार खूनी रंजिश होती है। जो पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन जाती है। ऐसे में इनसे निपटने के लिए चौकीदारों का सहयोग लिया जा रहा है। छोटे विवादों से लेकर गुटबाजी तक पर इन चौकीदारों की निगाहें होंगी। चुनाव में कौन-कौन लोग माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे है इन सब का रिकॉर्ड चौकीदार के रजिस्टर में दर्ज होगा। इन रजिस्टरों की जांच संबंधित थाने के इंस्पेक्टर और चौकी इंचार्ज के द्वारा समय-समय पर किया जाएगा। पंचायत चुनाव के अलावा भी क्राइम कंट्रोल करने में भी इनका सहयोग लिया जाएगा। इसकी एवज में हालांकि चौकीदारों को किसी तरह का कोई भुगतान नहीं होगा। लेकिन उनसे पूरी तरह से सुविधा ली जाएगी, ताकि कानून व्यवस्था न बिगड़ सके। ऐसा पहली बार हो रहा है जब चौकीदारों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी अधिकारी सौंपने जा रहे है। अब से पहले चौकीदारों का कोई सहयोग नहीं लिया गया है।

इंटेलीजेंस भी करेगी चौकीदारों से संपर्क

पंचायत चुनाव हो या फिर अपराधिक मामले सभी में इंटेलीजेंस की भी मुख्य भूमिका रहती है। इंटेलीजेंस भी अपनी रिपोर्ट तैयार करती है। अभी तक तो पुलिस और होमगार्ड से सूचना प्राप्त कर अपने सूत्रों की जानकारी रिपोर्ट में शामिल करती है। अब इंटेलीजेंस चौकीदारों के रजिस्टर में दर्ज सूचनाओं की भी रिपोर्ट बनाएगी।

यह दी गई है जिम्मेदारी

0 शहर और देहात में सभी चौकीदारों का रजिस्टर बनाया जाएगा।

0 चौकीदारों की सूचना मोहल्ले वाइज दर्ज की जाएगी।

0 चौकीदार द्वारा दी जाने वाली सूचनाओं को गोपनीय रखा जाएगा।

0 सूचना पर एसओ जांच कर सख्त कार्रवाई करेंगे।

0 पंचायत चुनाव में किससे खतरा है उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

0 अवैध शस्त्र रखने वालों की सूचना पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

0 अपराधिक प्रवृति वाले बदमाशों के खिलाफ मुचलका पाबंद कर कार्रवाई की जाएगी।

0 अवैध शराब बेचने और बनाने वालों पर भी चौकीदारों के द्वारा निगरानी रखी जाएगी।

इन्होंने कहा

पंचायत चुनाव में चौकीदारों की सहायता भी ली जा रही है। सभी सीओ और इंस्पेक्टरों को बता दिया गया है कि चौकीदार के साथ बैठक कर उनको बताएं कि वह अपना रजिस्टर मेन टेन करें, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। पंचायत चुनाव के अलावा भी जो सूचनाएं चौकीदार देंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

अजय साहनी

एसएसपी