नौवीं से लेकर 12वीं तक 25 परसेंट कम हुआ सिलेबस, स्कूल खुलने पर दोबारा सिलेबस को रिपीट किया जाएगा

Meerut। कोरोना काल में सीआईसीएसई (काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) ने अपने स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। दरअसल, बोर्ड ने नौवीं से 12वीं तक का 25 परसेंट तक सिलेबस कम किया है। बोर्ड का ये फैसला 2020-21 में लागू होगा।

ऑनलाइन चल रही क्लासेज

कोरोना काल में सीआईसीएसई बोर्ड ने बच्चों की सहूलियत को देखते हुए इस बार सिलेबस कम करने का फैसला लिया है। बोर्ड का मानना है कि स्टूडेंट्स को पढ़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पा रहा है। बोर्ड का कहना है कि फिलहाल ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं लेकिन स्कूल खुलने पर दोबारा सिलेबस को रिपीट किया जाएगा।

कुछ चैप्टर और कुछ टॉपिक कम

सीआईसीएसई बोर्ड ने 12वीं में इंग्लिश में स्टोरीज के 10 चैप्टर में से एक-एक और काव्य मंजरी से दो-दो चैप्टर कम किए हैं। बोर्ड ने 10वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बॉयो, मैथ्स, हिस्ट्री, ज्योग्राफी में सिलेबस कम हुआ है। इन सब्जेक्टस में बोर्ड ने चैप्टर से टॉपिक कम किए हैं। वहीं इंग्लिश में भी सिलेबस का कुछ पार्ट कम किया गया है।

ये होगा फायदा

बोर्ड एक्सप‌र्ट्स के अनुसार कोरोना पीरियड़ में स्कूल बंद हैं जबकि ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। इससे बच्चों की स्टडीज में काफी रूकावट आई है। कोरोना पीरियड को देखते हुए सिलेबस कम होने से बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी। वहीं रिजल्ट्स भी बेहतर आएगा।

सिलेबस कम करने का बोर्ड का फैसला काफी अच्छा है। 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स रिवाइज सिलेबस से पढ़ाया जाएगा। नए फैसले से कोरोना टाइम में सिलेबस को समय से पूरा करने में काफी मदद मिलेगी।

अजय एंथोनी, मीडिया कॉर्र्डिनेटर, सेंट मेरीज एकेडमी